scriptकैसे लोग हैं पैसे लेकर भी नहीं बुझा रहे प्यास | these people take money but do not give water | Patrika News

कैसे लोग हैं पैसे लेकर भी नहीं बुझा रहे प्यास

locationपालीPublished: May 16, 2019 11:40:09 pm

Submitted by:

Rajeev

वन्यजीवों की सुरक्षा: कई वाटर हॉल खाली तो कइयों में भरा गंदा पानीअभयारण्य में वाटर हॉल में पानी भरने के लिए 2.50 लाख की राशि स्वीकृत

pali patrika

कैसे लोग हैं पैसे लेकर भी नहीं बुझा रहे प्यास

देसूरी. जंगल में वन्यजीवों के हाल बेहाल हैं। बारिश की कमी के कारण प्राकृतिक वाटर हॉल सूख गए हैं। वन्यजीव पानी के लिए भटक रहे हैं। यहां कई वाटर पॉइंट तो सूखे पड़े हैं और कइयों में गंदा पानी भरा है। जबकि राज्य सरकार द्वारा इन वाटर पॉइंट को भरने के लिए 2.50 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की है। वहीं विभाग के कार्मिक सफारी कराने में व्यस्त हैं।
उल्लेखनीय है कि कुंभलगढ़ वन्यजीव अभ्यारण्य में 103 वाटर पॉइंट है। जिनमें गर्मी के मौसम में पानी की कमी होने पर वन विभाग द्वारा विभिन्न साधनों से पानी की आपूर्ति की जाती है। इससे वन्यजीवों को पानी के लिए अभयारण्य व आबादी क्षेत्र के आसपास भटकना नहीं पडे। इसको लेकर बकायदा विभाग द्वारा बजट आवंटन किया जाता है। इससे कार्मिकों द्वारा वाटर पॉइंट पर पानी की आपूर्ति की जाती है। इस बार अभयारण्य क्षेत्र में कम बरसात के कारण प्राकृतिक वाटर पॉइंट सूख गए हैं। जबकि कई पॉइंट में कुछ दिन का पानी ही बचा है। ऐसे में कृत्रिम वाटर पॉइंट वन्यजीवों के लिए महत्वपूर्ण हो गए हैं। कृत्रिम वाटर पॉइंट में पानी आपूर्ति के लिए इस बार राज्य सरकार द्वारा 2 लाख 50 हजार की राशि स्वीकृत हुई है। कुंभलगढ अभयारण्य में स्थित रेजों में इस राशि का वितरण किया गया है। टैंकरों से इन वाटर पॉइंट पर पानी पहुंचाना था। कई वाटर हॉल गंदगी से भरे हुए थे, जिनको वनकार्मिकों द्वारा सफाई कर उनको पानी से भरना था। मगर वनकार्मिकों ने बिना सफाई के इन वाटर हॉल को भर दिया। जबकि कई वाटर हॉल में तो पानी नहीं पहुंचाा गया है। ऐसे में कई वाटर हॉल पानी के अभाव सूखे पड़े हैं। सादड़ी और देसूरी रेंज के कई वनकार्मिक तो सफारी कराने में ही व्यस्त हैं। जबकि इन कार्मिकों की जिम्मेदारी है कि वाटर हॉल की सफाई कर शुद्ध पानी से भरा जाए। अधिकारी भी इनका जायजा नहीं लेते।
जारी किए हैं आदेश
अभयारण्य में स्थित वाटर हॉल में गर्मी के मौसम में पानी से भरा जा रहा है। ऐसे में वाटर हॉल की सफाई के लिए वन कार्मिको को आदेश जारी कर दिए हैं।
फतेहसिंह, डीसीएफ, कुंभलगढ अभयारण्य, राजसमंद

ट्रेंडिंग वीडियो