VIDEO : यहां 40 साल बाद हुआ समुद्र मंथन, भाई-बहनों ने निभाई परम्परा, उमड़ा जनसैलाब

By: Suresh Hemnani

Updated On:
11 Sep 2019, 11:46:59 AM IST

  • -पाली जिले के सुमेरपुर क्षेत्र के बिठिया गांव के तालाब पर उमड़ा जनसैलाब

    Samand Dowan in pali :
    -भगवान इंद्र ने भी सुनी महिलाओं की पुकार, यहां रात में बरसे थे मेघ

     

पाली/पावा। Samand Dowan in pali : रंग-बिरंगे परिधानों व आभूषणों को पहन कर बनी ठनी महिलाएं..., तालाब की पाल पर दृश्य को देखने में आतुर जनसैलाब..., तालाब के पानी में समंद डोवण की परंपरा निभाते भाई...। कमोबेश ये नजारा बुधवार सुबह सुमेरपुर उपखंड [ Sumerpur Subdivision ] क्षेत्र के बिठीया गांव देखने को मिला। यहां 40साल बाद समुद्र मंथन [ samudra manthan ] की परंपरा निभाई गई। इस आयोजन को लेकर गांव में काफी उत्साह का माहौल बना हुआ है।

करीब साढे तीन सौ महिलाओं ने तालाब का पूजन किया। इस कार्यक्रम को लेकर तखतगढ़-सुमेरपुर मार्ग पर हजारों लोगों के कदम से कदम अटे रहे। गांव में पंडित कांतिलाल व्यास के सानिध्य में श्रीमती नूरप्रिया ने पहला पूजन कर शुभारंभ किया। गांव में समंद डोवन के आयोजन को लेकर पुलिस प्रशासन [ pali police ] ने भी सुरक्षा के बंदोबस्त किए है। इस मौके पर बलुपुरा सरपंच माणक कंवर, डेयरी संचालक चैनसिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

भगवान इंद्र ने सुनी पुकार
समुद्र मंथन कार्यक्रम को लेकर गांव के तालाब में पानी की आवक कम थी। मंगलवार रात को भगवान इंद्र ने इन महिलाओं की पुकार सुनी। करीब 2 घंटे तक बरसात हुई। जिससे तालाब में पानी की अच्छी आवक हो गई।

Updated On:
11 Sep 2019, 11:46:59 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।