बारिश के दौरान गांव डूबने का खतरा

By: Rajendra Singh Denok

Published On:
Jul, 11 2019 11:36 AM IST

  • - माफियाओं ने दीवार बनाकर बंद कर दी रपट, बारिश में खतरा
    - पहले भी पानी निकासी नहीं हो से ढोला गांव डूब चुका हैं, अब फिर वैसा ही खतरा

पाली। पाली-अहमदाबाद फोरलेन पर बिरामी टोल नाके के निकट हाइवे पर पानी निकासी के लिए बनी रपट को भूमाफियाओं ने दीवार बनाकर बंद कर दिया है। ऐसे में बरसात होने पर पानी निकासी नहीं हो सकेगी और आस-पास के गांव डूबने का खतरा रहेगा। दो साल पूर्व भी बारिश के दौरान इस रपट से सात किलोमीटर दूर स्थित ढोला गांव पानी निकासी नहीं होने से डूब चुका है। इस खतरे से हाइवे टोल कम्पनी व प्रशासन बेखबर है। ग्रामीण कई बार शिकायतें कर चुके हैं, लेकिन कोई गंभीर नहीं है।

नहीं कर सकते निर्माण, भू माफियाओं ने बना दी दीवार
फोरलेन के पास सेंटर लाइन से 70-75 फीट पर किसी तरह का निर्माण अवैध है, हाइवे कम्पनी की जिम्मेदारी है कि वह इस पर नजर रखे। इसके बावजूद भू माफियाओं ने अपने स्वार्थ के कारण यहां अवैध निर्माण करवाकर रपट को बंद कर दिया। माफियाओं ने यहां आधी दीवार भी बनाई, लेकिन किसी ने नहीं टोका, कम्पनी के अधिकारी इस निर्माण को देखकर भी गए, लेकिन हटा नहीं रहे हैं। गया था। अब ढोला गांव में पानी निकासी के प्रबंध किए जा रहे हैं, इसका काम भी जारी है। इस बीच बिरामी टोल नाके से पहले इस रपट को रोकना खतरनाक है। क्योंकि इसी एरिया का पानी ढोला, बिरामी सहित आस-पास के गांवों में जाता है। ऐसे में रपट से पानी क्रॉस नहीं हुआ तो खतरा बन सकता है।
डूबा था ढोला गांव
फोरलेन बनने के बाद ढोला से सांडेराव के बीच पानी निकासी के पूरे प्रबंध नहीं किए गए। इस कारण दो साल पूर्व भारीबारिश के दौरान ढोला गांव डूब इस तरह की जानकारी मिली है, इस दीवार को तोड़ेंगे, अतिक्रमण नहीं होने देंगे। इस तरह रपट को रोकना खतरनाक है। ढोला गांव में पहले खतरा पैदा हुआ था, इस तरह की स्थितियां दुबारा नहीं होने देंगे।

मूलचंद खिंची, पेट्रोलिंग अधिकारी, हाइवे टोल कम्पनी, बिरामी

 

Published On:
Jul, 11 2019 11:36 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।