scriptजिम्मेदार खानापूर्ति कर चलते बने, अब खामियाजा भुगत रहा आमजन | Railway underpass of Lavacha of Raipur-Marwar area of Pali district | Patrika News

जिम्मेदार खानापूर्ति कर चलते बने, अब खामियाजा भुगत रहा आमजन

locationपालीPublished: Feb 23, 2019 01:34:50 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

www.patrika.com/rajasthan-news

Railway underpass of Lavacha of Raipur-Marwar area of Pali district

जिम्मेदार खानापूर्ति कर चलते बने, अब खामियाजा भुगत रहा आमजन

रायपुर मारवाड़। पाली जिले के रायपुर-मारवाड़ क्षेत्र के लवाचा रेलवे अंडरपास के अंदर रिसाव से जमा हो रहे पानी से ग्रामीणों को राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। पत्रिका में पिछले दिनों हालात उजागर होने के बाद एसडीएम के दखल पर जिम्मेदार हरकत में तो आए, लेकिन उन्होंने पानी की निकासी कर इतिश्री कर ली। जबकि रिसाव बन्द नहीं होने से अगले ही दिन फि र से अंडरपास लबालब हो गया। ऐसे में समस्या जस की तस बनी हुई है।
राजस्थान पत्रिका ने 30 जनवरी को कड़ाके की सर्दी में पानी से गुजरने की मजबूरी शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर आ अंडरपास के हालात व ग्रामीणों की परेशानी बयां की। हरकत में आए उपखण्ड अधिकारी भंवरलाल जनागल ने रेलवे अधिकारियों व सम्बन्धित ठेकेदार को समस्या निस्तारण के निर्देश दिए। जिम्मेदारों ने मौके पर पहुंच विद्युत मोटर के जरिए अंडरपास में जमा पानी हटा दिया, लेकिन रिसाव का स्थाई समाधान नहीं किया। इससे अगले ही दिन फि र से अंडरपास में पानी से भर गया।
कब मिलेगी राहत
पिछले छह माह से इस समस्या से त्रस्त लवाचा गांव के लोगों के जहन में बार-बार यही सवाल उठ रहा है कि आखिर उन्हें इस समस्या से कब राहत मिलेगी। ग्रामीणों ने स्थानीय से लेकर जिला प्रशासन को कई बार पत्र भेज राहत की गुहार लगाई है। लेकिन अब तक समस्या से निजात नहीं मिल पाई है।
बच्चे आज भी रेलवे ट्रेक से गुजरने पर विवश
मुख्यालय से आठ किलोमीटर दूर लवाचा गांव है। इस गांव के मुहाने दिल्ली अहमदाबाद रेलवे लाइन गुजर रही है। पहले यहां समपार फाटक हुआ करती थी जिसे हटाकर ब्रिज निर्माण कर अंडरपास बना दिया गया। इस अंडरपास निर्माण के लिए खुदाई की गई थी। गांव से सटा लूनी बांध है। इससे रिसाव के चलते अंडरपास में पानी का भराव होना शुरू हो गया। दो से ढाई फीट पानी का भराव रहने से स्कूली बच्चों को रेलवे ट्रेक पार कर आवाजाही करनी पड़ती है। जबकि बाइक सवार व पैदल राहगीरों को पानी के अंदर होकर गुजरना पड़ रहा है।
निर्देश दे दिए हैं
इस मामले में रेलवे अधिकारी व ठेकेदार को बुलाकर स्थायी समाधान के लिए निर्देश दे दिए हैं। वे जल्द ही रिसाव बन्द करने की व्यवस्था करेंगे। कल दुबारा उनसे बात कर शीघ्र कार्रवाई के निर्देश देते हैं। -भंवरलाल जनागल, एसडीएम, रायपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो