पंचायत चुनाव : रायपुर व रानी में आज जारी होगी लोकसूचना

By: Suresh Hemnani

|

Published: 16 Sep 2020, 09:06 AM IST

Pali, Pali, Rajasthan, India

पाली। जिले की पंचायत समिति रायपुर व रानी में पंच व सरपंच पद के चुनावों को लेकर बुधवार को संबंधित क्षेत्रों में निर्वाचन की लोक सूचना जारी की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी अंश दीप ने बताया कि पंचायत समिति रायपुर में 40 ग्राम पंचायतों के 444 वार्ड एवं रानी पंचायत समिति के एक ग्राम पंचायत के 13 वार्डों में पंच व सरपंच पद के चुनाव होंगे। इसके लिए संबंधित क्षेत्रों में निर्वाचन की लोकसूचना जारी की जाएगी।

19 सितम्बर को प्रात: 10 से सांय 5 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे। 20 सितम्बर को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। इसी दिन दोपहर तीन बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 20 सितम्बर को नाम वापसी के पश्चात चुनाव चिन्हें का आवंटन किया जाएगा। 27 सितम्बर को मतदान दलों को मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया जाएगा। 28 सितम्बर को प्रात: 7:30 बजे से सांय 5:30 बजे तक मतदान का समय रहेगा। 28 सितम्बर को ही मतदान समाप्ति के पश्चात पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना होगी। 29 सितम्बर को उप सरपंच का चुनाव होगा।

50 हजार खर्च कर सकेंगे अभ्यर्थी
पाली। पंचायतराज आम चुनाव 2020 के लिए चुनाव लडऩे वाले अभ्यार्थियों द्वारा चुनाव प्रचार के लिए व्यय की अधिकतम सीमा 50 हजार रुपए निर्धारित की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी अंश दीप ने बताया कि खर्च सीमा का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी। अभ्यर्थियों को वाहनों व लाउडस्पीकर के उपयोग के लिए संबंधित रिटर्निंग अधिकारी से लिखित अनुमति लेनी होगी। व्यय का ब्यौरा 15 दिवस के भीतर समस्त बिल वाउचरों सहित संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को प्रस्तुत करना अनिवार्य है।

कोविड प्रोटोकॉल की करनी होगी पालना
कोरोना प्रोटोकॉल की पालना करना जरूरी होगा। मतदान केन्द्र को समय-समय पर सेनेटराइज करने के साथ ही मास्क, ग्लब्स आदि पहनना जरूरी होगा। इसके साथ ही चुनाव प्रक्रिया में सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

इवीएम का रेण्डेमाइजेशन 18 को
इवीएम मशीनों का प्रथम रेण्डेमाइजेशन 18 सितम्बर को किया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी वीरेन्द्रसिंह चौधरी ने बताया कि प्रथम रेंडमाइजेशन शुक्रवार को दोपहर एक बजे जिला कलक्टर कार्यालय में किया जाएगा।

मतदान अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण
इधर, रिटर्निंग अधिकारी, मतदान अधिकारी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट का दो दिवसीय प्रथम प्रशिक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी अंश दीप की मौजूदगी में राजकीय विधि महाविद्यालय में सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण प्रभारी पीएस नागा ने प्रशिक्षण से संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान गजेन्द्र दवे, बस्तीराम, खिमाराम चौधरी, प्रवीण चारण, सोहन भाटी एवं चिमनाराम पटेल ने पॉवर पॉइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से मतदान के सभी कार्यों की जानकारी दी।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।