scriptऑनलाइन क्रिकेट सट्टे के आगे पुलिस की साइबर टीम भी हो रही फेल | Police cyber team fails to face online cricket speculation | Patrika News

ऑनलाइन क्रिकेट सट्टे के आगे पुलिस की साइबर टीम भी हो रही फेल

locationपालीPublished: Jun 16, 2019 02:20:15 am

Submitted by:

Satydev Upadhyay

क्रिकेट के सबसे बड़े आयोजन विश्व कप के शुरू होते ही पाली में सट्टे का बाजार सज गया है।

ऑनलाइन क्रिकेट सट्टे के आगे पुलिस की साइबर टीम भी हो रही फेल

ऑनलाइन क्रिकेट सट्टे के आगे पुलिस की साइबर टीम भी हो रही फेल

पाली. क्रिकेट के सबसे बड़े आयोजन विश्व कप के शुरू होते ही पाली में सट्टे का बाजार सज गया है। हालांकि, सटोरियों ने पुलिस से बचने के लिए ऑनलाइन सट्टे का सहारा लिया है। इसके चलते पुलिस की आइटी व साइबर टीम भी इन्हें नहीं पकड़ पा रही है। जबकि पाली शहर क्रिकेट सट्टे का सबसे बड़ा ठिकाना है। यहां के तार दुबई तक जुड़े हुए हैं। शहर के मुख्य बाजार में सटोरियों ने ठिकाने बना रखे हैं। इसी प्रकार शहर की होटलों में भी सटोरिए बैठकर सट्टा लगा रहे है। रोजाना करोड़ों रुपए का सट्टा लग रहा है, लेकिन पुलिस मौन है। इधर, नई पीढ़ी इस सट्टा कारोबार में बर्बाद हो रही है।

एप्प से भाव, इ-वॉलेट से पेमेंट
सट्टा अब पूरी तरह से हाइटेक हो गया है। इसमें सट्टा माफियाओं के द्वारा क्रिकेट सट्टा मोबाइल एप के माध्यम से खेला जा रहा है। एप के माध्यम से सट्टा लगाने वाले युवाओं को भाव मिलने के बाद बुकी के पास सौदा तय हो जाता है। इसके लिए स्मार्ट फोन में युवाओं से मोबाइल एप इंस्टॉल कराया जाता है। कुछ मोबाइल एप का प्रयोग करके क्रिकेट सट्टा का भाव प्राप्त किया जाता है। सट्टा खेलने वाले युवा इसी एप के माध्यम से भाव प्राप्त करके सट्टा खिलाने वाले बुकी को सौदा तय कर देते हैं। कई जगहों पर इ-वॉलेट से पेमेंट भी होने लगा है। इसके तार दुबई तक जुड़े हुए है। सटोरिए मोबाइल लाइन लेकर भी ऑन लाइन सट्टा लगवाते हैं। पूरे मैच में एक मोबाइल पर लाइन चलती है, जिसमें हर बॉल पर भाव लगता है। इस लाइन से दस से बीच सटोरिए जुड़े हुए रहते हैं। लेकिन, साइबर टीम यह लाइनें ट्रेस नहीं कर पा रही है।
आज भारत-पाक मैच, जमकर लग सकता है सट्टा
रविवार को विश्व कप का सबसे कड़ा मुकाबला भारत व पाकिस्तान के बीच होने वाला है। जानकारों की माने तो इस मैच में बड़ा सट्टा लग सकता है। सटोरियों ने इसकी तैयारियां अभी से ही कर ली है। पुलिस इस मैच के दौरान सक्रिय रहकर कार्रवाई कर सकती है।
हर जिम्मेदार नागरिक हमें सूचना दे
&क्रिकेट सट्टे की सूचना किसी के पास है तो वह पुलिस को सूचना दे। तुरंत कार्रवाई की जाएगी। साइबर टीम का भी सहयोग लिया जा रहा है। फिलहाल क्रिकेट सट्टे के बुकी तक पुलिस नहीं पहुंच पा रही है।
गंगाराम खावा, कोतवाली प्रभारी, पाली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो