scriptएक ऐसा गांव जहां के लोगों को पानी तक नसीब नहीं | pali...water crisis in gudaramsingh village | Patrika News

एक ऐसा गांव जहां के लोगों को पानी तक नसीब नहीं

locationपालीPublished: Jul 13, 2019 06:45:21 pm

Submitted by:

Rajeev

गुड़ारामसिंह में तीन दिन में नलों से टपकता दस मिनट पानी
पेयजल को तरस रहे

water

एक ऐसा गांव जहां के लोगों को पानी तक नसीब नहीं

गुडऱामसिंह (राणावास एसं). जवाई बांध का जल लगातार घट रहा है। गांवों में स्थानीय जलस्रोतों का जल स्तर भी रसातल जा रहा है। क्षेत्र में जल संकट की स्थिति है, लेकिन कई जगह तो विभागीय लापरवाही से जलापूर्ति में रोड़ा डाला जा रहा है। ऐसी ही स्थिति है गुड़ा रामसिंह की जहां, पानी पर्याप्त होने के बावजूद लोगों को तीन दिन में सिर्फ दस मिनट के लिए जलापूर्ति की जा रही है। ग्रामीणों का कहना है हमें अपने स्तर पानी की व्यवस्था करनी पड़ती है।
जलापूर्ति में लापरवाही का आलम यह है कि दस मिनट के लिए आपूर्ति में पर्याप्त दबाव से नहीं की जा रही है। कई बार मनमाने दामों पर पानी के टैंकर डलवाने पड़ते हैं। कई ग्रामीण निजी स्तर पर कुंओं से पानी की व्यवस्था कर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है पानी की कमी से घर में दूसरे सारे कार्य प्रभावित हो रहे हैं। पानी की व्यवस्था नहीं होने पर दिनभर घर में तो कोहराम होता ही है। बस्तियों में पानी के चलते सिर फुटौव्वल की स्थिति बन रही है। परेशान ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी के नाम गांव की सरपंच कुसुम राठौड़ को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया गया है गांव में पानी पर्याप्त मात्रा में होने के बावजूद अत्यल्प और कम दबाव से आपूर्ति की जा रही है। उच्चाधिकारियों को शिकायत दर्ज करवाने के बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। ज्ञापन में बताया कि कुछ समय पहले गांव में एकांतरे जलापूर्ति हो रही थी। विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गांव में तीन पेयजल सप्लाई के तीन मोटरें लगी हुई है। पेयजल पर्याप्त मात्रा में होने पर भी तीन दिन में न्यूनतम दबाब से दस मिनट की सप्लाई की जा रही है। इस पर सरंपच ने तत्काल उपखण्ड अधिकारी से फोन पर बात की और समस्या समाधान की मांग की है।
कामकाज हो रहे प्रभावित

गांव में तीन दिन में दस मिनट के लिए पानी आ रहा है। इससे घर के सारे कार्य प्रभावित हो रहे हैं। गर्मी में पानी की किल्लत ने जीना मुहाल कर दिया है।
– प्रहलाद सिंह, ग्रामीण
निजी स्तर पर करते व्यवस्था
गर्मी में पेयजल संकट से लोगों को खासी परेशानी हो रही है। लोगों को निजी स्तर पर पानी की व्यवस्था करनी पड़ रही है। तीन बाद पेयल परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
– श्रवण दास, ग्रामीण

ग्रामीणों में रोष

उपखण्ड अधिकारी के साथ जलदाय के अधिकारियों को अवगत कराया। इसके बावजूद समस्या का कोई समाधान नहीं किया जा रहा है। इससे ग्रामीणों में रोष है।
कुसुम राठौड़, सरपंच, राणावास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो