script

सीएस ने जयपुर में ली बैठक : एनजीटी के निर्देश की अक्षरश: करनी होगी पालना, प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयां होगी चिह्नित

locationपालीPublished: Feb 07, 2019 01:01:36 am

Submitted by:

Satydev Upadhyay

www.patrika.com/rajasthan-news

प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयां होगी चिह्नित

प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयां होगी चिह्नित

पाली. प्रदूषण मामले में एनजीटी के निर्देशों की पालना कराने में जुटी सरकार के लिए बड़ा पेच पैनल्टी रिकवर करने में भी आ रहा है। अब तक यह तय नहीं हो पाया है कि पैनल्टी (अंतरिम मुआवजा) के रूप में सरकार की ओर से जमा कराए जाने वाले 20 करोड़ रुपयों की भरपाई कहां से होगी। बुधवार को मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में जयपुर में हुई बैठक में भी यह सवाल प्रमुखता से उठा। सीएस ने स्पष्ट किया कि एनजीटी ने प्रदूषण फैलानी वाली इकाइयों से यह राशि वसूलने के लिए कहा है इसलिए एेसी इकाइयां चिह्नित
की जाए।
एनजीटी के निर्देशों का रिव्यू करने के लिए सीएस ने बैठक बुलाई थी। इस दौरान सीएस गुप्ता ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, जलदाय, कृषि, नगर निकाय, प्रदूषण नियंत्रण मंडल समेत विभिन्न विभागों के अधिकारियों से प्रगति पर चर्चा की। उन्होंने यह भी कहा कि सभी विभाग समयबद्ध तरीके से काम करें ताकि एनजीटी में संतोषजनक रिपोर्ट प्रस्तुत की जा सके। उन्होंने प्रदूषण वाले इलाके में कृषि, पशुपालन और ग्रामीणों के स्वास्थ्य पर गंभीरता से अध्ययन करने के लिए भी कहा।
सीएस ने 20 करोड़ की पैनल्टी की वसूली पर चर्चा करते हुए कहा कि यह पैसा प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों से ही वसूला जाएगा। इसलिए इसका विस्तृत प्लान भी बनाया जाए। उन्होंने बांडी नदी में घातक रसायन बहाने वाले टैंकरों पर निगरानी के लिए परिवहन विभाग को चैकपोस्ट बनाने की हिदायत भी दी। बैठक के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, जलदाय, कृषि समेत कई विभागों के प्रमुख शासन सचिव, संभागीय आयुक्त जोधपुर, जिला कलक्टर पाली दिनेशचंद जैन, प्रदूषण मंडल पाली के क्षेत्रीय अधिकारी अमित शर्मा, सीइटीपी सचिव अशोक लोढ़ा और उद्यमी अरुण जैन मौजूद रहे।
बांडी नदी की सफाई के निर्देश
सीएस ने बांडी नदी की सफाई शीघ्र कराने के निर्देश दिए। इसके लिए नगर परिषद आयुक्त को विस्तृत योजना बनाने के लिए कहा। बैठक के दौरान बांडी रिवर फ्रंट को लेकर भी चर्चा हुई।
कंसेंट जारी करने के निर्देश
सीएस ने प्रदूषण नियंत्रण मंडल को कपड़ा इकाइयों की पेंडिंग कसेंट शीघ्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी इकाई कसेंट से वंचित नहीं रहे। उन्होंने सीइटीपी पदाधिकारियों को भी एनजीटी के निर्देशों की पालना के निर्देश दिए। लम्बी अवधि वाले कार्यों की विभागवार डीपीआर बनाने के भी निर्देश दिए गए।
प्रदूषण को लेकर बांडी के आसपास चिकित्सा विभाग का सर्वे जारी, चिकित्सकों ने जांच ग्रामीणों का स्वास्थ्य
गिरादड़ा. जिला कलक्टर के निर्देश पर चिकित्सा विभाग ने बांडी के प्रभावित प्रदूषित क्षेत्र में ग्रामीणों के स्वास्थ्य जांच की। डॉ. संजय चौधरी, डॉ. प्रवीण गर्ग, डॉ. लक्ष्मण सोनी व डॉ. पारस खींची की टीम ने बुधवार को मूलियावास गांव में जांच कैंप लगाया। उन्होंने ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच कर दवाइयां वितरित की। गंभीर रोगियों को बांगड़ अस्पताल बुलाया गया। शिविर के दौरान रूपावास स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी नरेंद्र खंडेलवाल, आशा सहयोगिनी मनीषा व सहायिका धापू देवी भी मौजूद रही।

इन गांवों में किया गया सर्वे
चिकित्सकों की टीम ने मंडिया, पुनायता, गिरादड़ा, जवडिय़ा, बल्दों की ढ़ाणी, खारड़ा की ढ़ाणी, गिरादड़ा की ढाणी, रूपावास, केरला, धर्मधारी, चाटेलाव व सुकरलाई में सर्वे कर ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांचा। बांगड़ अस्पताल के सहायक आचार्य डॉ. लक्ष्मण सोनी ने बताया कि गुरुवार को खुंडावास, सोनाईलाखा, धोलेरिया शासन व नेहड़ा क्षेत्र में सर्वे किया जाएगा।
इधर, सीएम से मिले उद्यमी, मदद की गुहार
सीएम ने उद्यमियों को हर संभव मदद का दिया आश्वासन
पाली. कपड़ा इंडस्ट्री की समस्या के समाधान की मांग को लेकर सीइटीपी अध्यक्ष प्रवीण कोठारी और उपाध्यक्ष कमलेश गुगलिया सत्कार की अगुवाई में बुधवार को एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से जयपुर में मुलाकात की। उपाध्यक्ष गुगलिया ने सीएम गहलोत को अवगत कराया कि कपड़ा उद्योग बूरे दौर से गुजर रहा है। यदि इसका निश्चित समय में कोई समाधान नहीं किया गया तो उद्योगों पर ताला लग जाएगा। हजारों श्रमिक बेरोजगार हो जाएंगे और उद्यमियों को भी पलायन के लिए मजबूर होना पड़ेगा।
उन्होंने कपड़ा इंडस्ट्री को जिंदा रखने के लिए सरकार से मदद की गुहार लगाई। मुख्यमंत्री ने कपड़ा इंडस्ट्री में उपजे संकट पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए आश्वस्त किया कि सरकार कोई एेसा रास्ता निकालेगी जिससे उद्योग चलते रहे और किसानों के लिए भी कोई परेशानी नहीं रहे। सीएम ने हर संभव मदद का भरोसा भी दिया। इस दौरान उद्यमी अमित समदडि़या भी मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो