scriptहुक्के के धुएं में उड़ता ‘मारवाड़-गोडवाड़’, पुलिस नहीं करती कार्रवाई | 'Marwar-Godwar' flies in Hukka's smoke Police does not act | Patrika News

हुक्के के धुएं में उड़ता ‘मारवाड़-गोडवाड़’, पुलिस नहीं करती कार्रवाई

locationपालीPublished: Jun 16, 2019 02:12:07 am

Submitted by:

Satydev Upadhyay

मारवाड़-गोडवाड़ के युवा हुक्के के धुएं में अपनी जिंदगी को उड़ा रहे हैं

हुक्के के धुएं में उड़ता ‘मारवाड़-गोडवाड़’, पुलिस नहीं करती कार्रवाई

हुक्के के धुएं में उड़ता ‘मारवाड़-गोडवाड़’, पुलिस नहीं करती कार्रवाई

चिकित्सा विभाग की कार्रवाई के बाद पुलिस पर उठे सवाल
पाली. मारवाड़-गोडवाड़ के युवा हुक्के के धुएं में अपनी जिंदगी को उड़ा रहे हैं। यहां रेस्टोरेंट, कॉफी हाउस, ढाबे व होटलों की आड़ में हुक्का बार चल रहे हैं। ये अवैध हुक्का बार युवा पीढ़ी को बर्बाद कर रहे हैं। पिछले एक साल में पुलिस ने आगे होकर कोई कार्रवाई नहीं की। एक दिन पूर्व शहर के ट्रांसपोर्ट नगर स्थित हुक्का बार में चिकित्सा विभाग की कार्रवाई के बाद पुलिस की की ढिलाई पर सवाल उठने लगे हैं। पुलिस यहां देरी से पहुंची। जिम्मेदार अधिकारी सीएमएचओ तक पुलिस पर आरोप लगा चुके हैं। चिकित्सा विभाग ने तंबाकू उत्पाद अधिनियम कोटपा को सख्ती से लागू करने के लिए अब प्लान तैयार किया है। इसकी छापेमारी जारी रहेगी।

हर जगह हुक्का बार
फिलहाल पाली शहर में बिना लाइसेंस के एक दर्जन से अधिक हुक्का बार चल रहे हैं। हुक्का बार में 7 से 8 प्रकार के फ्लेवर मिलते है। इनमें एप्पल, मिन्ट, चेरी, चोकलेट, केपेचिनो, वाटर मेलन आदि फ्लेवर मिलते हैं। खासकर १६ से ३५ साल तक के युवा इसकी लत में पड़ रहे हैं। पाली शहर के हाउसिंग बोर्ड रोड, हेमावास मोड स्थित होटल, कॉलेज रोड, ट्रांसपोर्ट नगर, नया बस स्टैण्ड, पुराना बस स्टैण्ड, सुमेरपुर, सोजत, सादड़ी, फालना में हुक्का बार खुल चुके हैं।
यह है नियम
सार्वजनिक स्थलों पर स्मोकिंग करने पर प्रतिबंध है। फिलहाल होटल, रेस्टोरेंट या बार जैसे सार्वजनिक स्थानों के मैनेजमेंट को स्मोकिंग एरिया बनाने का अधिकार है। अभी तक स्मोकिंग एरिया में सर्विस देने की आड़ में हुक्का बार चल रहे हैं।

जारी रहेगी छापामारी
अवैध हुक्का बार पर चिकित्सा महकमे की कार्रवाई जारी रहेगी। एक दिन पूर्व कई रेस्टोरेंट में छापेमारी की थी, लेकिन एक जगह ही मिला। पुलिस का सहयोग जरूरी है, उम्मीद है पुलिस सहयोग करेगी।
डॉ. आरपी मिर्धा, सीएमएचओ, पाली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो