scriptलोकसभा चुनाव में तस्कर हुए चौकन्ने, अब उदयपुर व बाड़मेर के रास्ते से गुजरात भेजी जाती है हरियाणा की शराब | Liquor smugglers change the way in Lok Sabha elections | Patrika News

लोकसभा चुनाव में तस्कर हुए चौकन्ने, अब उदयपुर व बाड़मेर के रास्ते से गुजरात भेजी जाती है हरियाणा की शराब

locationपालीPublished: Apr 20, 2019 01:59:16 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

www.patrika.com/rajasthan-news

Liquor smugglers change the way in Lok Sabha elections

लोकसभा चुनाव में तस्कर हुए चौकन्ने, अब उदयपुर व बाड़मेर के रास्ते से गुजरात भेजी जाती है हरियाणा की शराब

– चैनराज भाटी
पाली। हरियाणा ब्रांड की सस्ती शराब गुजरात भेजने व लोकसभा चुनाव में सीमावर्ती इलाकों में शराब पहुंचाने वाले तस्करों ने अपना रूट बदल दिया है। पुलिस की माने तो अब तस्कर मारवाड़ की राह छोडकऱ उदयपुर व बाड़मेर की राह पकड़ रहे हैं, इसके पीछे मुख्य कारण मारवाड़ की पुलिस की सख्ती व यहां का रूट सुरक्षित नहीं होना माना जा रहा है। इधर, लोकसभा चुनाव को देखते हुए अब तस्करों ने शराब तस्करी तेज कर दी है। हरियाणा ब्रांड की यह शराब प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों व गुजरात भारी मात्रा में भेजी जा रही है, लेकिन तस्कर पुलिस की गिरफ्त से बाहर है।
पहले सबसे पसंदीदा रूट था मारवाड़ क्षेत्र
गुजरात में शराब बंदी है, लेकिन शराब की मांग ज्यादा रहती है। हरियाणा में शराब सस्ती मिलती है। यहीं कारण है कि हरियाणा का शराब माफिया पिछले कई सालों से वाया राजस्थान होकर गुजरात शराब भेजता है। अभी लोकसभा चुनाव है, ऐसे में गुजरात में शराब की मांग बहुत ज्यादा है। ऐसे में तस्करों ने अपना नेटवर्क बढ़ा दिया है। पहले तस्करों के लिए जयपुर, अजमेर, ब्यावर, पाली, सिरोही, आबूरोड होते हुए गुजरात शराब भेजने का रूट पसंदीदा था। लेकिन पिछले कुछ समय से तस्करों को यह रूट रास नहीं आ रहा है। पुलिस की माने तो अब तस्करों ने जयपुर से उदयपुर, पिंडवाड़ा होकर गुजरात और दूसरा रूट श्रीगंगानगर, बीकानेर, जोधपुर ग्रामीण, देचू, बाड़मेर होकर वाया सांचौर के रास्ते गुजरात जाने की राह पकड़ी है।
पाली ने टीम भी बनाई, हाथ नहीं लगे तस्कर
पाली पुलिस ने हरियाणा शराब तस्करी को देखते हुए स्पेशल टीम भी बनाई। प्रमुख टोल नाकों पर विशेष नाकाबंदी रखी, लेकिन किसी प्रकार का शराब से भरा ट्रक या वाहन हाथ नहीं लगा। पुलिस की माने तो बाकी के दो रूट पुलिस को काफी रास आ रहे हैं।
रूट बदलने की सूचना
हरियाणा से गुजरात भेजी जाने वाली शराब को पकडऩे के लिए लगातार प्रयास जारी है, लेकिन अब तस्करों ने रूट बदल दिया है। उदयपुर व बाड़मेर होकर शराब के वाहन निकलते है, मारवाड़ इलाकों में सख्ती है। इस कारण इस रास्ते से कम ही तस्करी होती है। लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस अलर्ट है। – आनंद शर्मा, एसपी, पाली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो