script

अच्छी खबर : अब सरकारी दफ्तरों में शुरू होगी फ्री इंटरनेट सेवा, आम आदमी भी उठा सकेगा लाभ

locationपालीPublished: Jan 18, 2019 04:32:57 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-सूचनाओं के आदान-प्रदान में आएगी गति

पाली। सरकारी दफ्तर अब फ्री इंटरनेट सेवा से जुड़ेंगे। इंटरनेट युग में सरकारी विभागों को अपडेट करने के उद्देश्य से राज्य सरकार की राजनेट योजना के तहत फ्री इंटरनेट सेवा शुरू करने की कवायद चल रही है। जिला और सभी ब्लॉक मुख्यालय के सरकारी कार्यालयों में इंटरनेट सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।
सरकारी दफ्तरों में राज्य सरकार की राजनेट योजना के तहत फ्री इंटरनेट सेवा शुरू करने के लिए पाली शहर और सुमेरपुर में ऑप्टिकल केबल बिछाने का काम तेजी से चल रहा है। शहर में कुल 30 किलोमीटर केबल बिछाई जाएगी। इसमें आधे से ज्यादा काम पूरा हो चुका है। सुमेरपुर में भी केबल बिछाने का काम जारी है। इसके बाद अन्य ब्लॉक में काम शुरू किया जाएगा। अब तक सरकारी विभागों को इंटरनेट सेवा अपने स्तर पर जुटानी पड़ रही थी।
इसके बिल का भुगतान भी अलग से करना पड़ता है। कई विभागों में सरकारी व निजी कंपनियों के सेवाएं भी ली जा रही है। राजनेट की सुविधा शुरू होने के बाद सरकारी विभागों को इंटरनेट का बिल भरने की जरूरत नहीं होगी। राजनेट से इंटरनेट की स्पीड भी बढ़ी हुई मिलेगी। खास तौर से इंटरनेट से जुड़ी सेवाओं के लिए सरकारी कार्यालयों की कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा।
हर कोई उपयोग कर सकेगा फ्री इंटरनेट
राजनेट योजना से सरकारी तंत्र में सूचनाओं का आदान-प्रदान तेजी से तो होगा ही, आम आदमी भी इसका फायदा उठा सकेगा। संबंधित ऑफिस में वाय-फाय की सुविधा रहेगी। कोई भी व्यक्ति सरकारी ऑफिस में जाकर इंटरनेट का नि:शुल्क उपयोग कर सकेगा। हालांकि, इसमें सोशल नेटवर्र्किंग जैसी कुछ सुविधाओं पर पाबंदी रहेगी।
बढ़ेगी कनेक्टीविटी
राजनेट योजना के जरिए सरकार कनेक्टीविटी बढ़ाने का प्रयास कर रही है। सरकारी कार्यालयों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होने से सरकारी योजनाओं का काम निश्चित समय में पूरा किया जा सकेगा। आम व्यक्ति के लिए भी यह सुविधा फायदेमंद रहेगी। -राजेश चौधरी, एसीपी, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग, पाली

ट्रेंडिंग वीडियो