scriptसावन में बहती थी यहां की नदियां, आज पड़ी वीरान | Dry rivers due to lack of rain in the hills of Aravali in Pali distric | Patrika News

सावन में बहती थी यहां की नदियां, आज पड़ी वीरान

locationपालीPublished: Jul 20, 2019 09:19:36 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-गतवर्ष व अब तक हुई कम बारिश सूखी पड़ी

Dry rivers due to lack of rain in the hills of Aravali in Pali district

सावन में बहती थी यहां की नदियां, आज पड़ी वीरान

पाली/देसूरी। हर साल बारिश की दस्तक के साथ ही अरावली की नदियों में पानी की आवक शुरू हो जाती है। जो करीब पांच से छह माह तक चलती है। इस बार इन्द्र देवता की बेरुखी के कारण ये नदियां अब तक सूखी पड़ी हैं। जबकि हर साल जुलाई माह में अभयारण्य में तेज बरसात होने से कई नदिया तो उफान पर चलती हैं।
जिसके कारण बांधों में भी कुछ ही घंटो में पानी की आवक अनुमान से अधिक हो जाती है। नदियों में पानी बहने से सबसे अधिक फायदा किसानों को होता है। किसानों के कुएं रिचार्ज होते है। मगर इस बार नदियों के सूख जाने के कारण कुओं का तल दिखना शुरू हो गया है। वन्यजीव नदियों के जलक्रीडा करते इसका आनंद उठाते हैं।
अभयारण्य के बीच से गुजरती नदियां गांवों के पास से गुजरती हैं। नदियों में पानी की आवक होती है तो बड़ी संख्या में गांव के लोग पानी को देखने के लिए नदियों पर पहुंच जाते हैं। जब उफान पर चलती है तो उसको शांत करने के लिए ग्रामीण नदियों की पूजा अर्चना करते हैं। मगर गत वर्ष अरावली में कम बरसात होने के कारण नदियों में पानी की आवक कम हुई। इससे लगभग सभी बांध सूख गए हैं।
इस बार भी जुलाई माह आधा गुजर गया है, लेकिन अभी तक अरावली पर्वत माला में तेज बरसात नहीं हुई है। जिससे नदियों में पानी की आवक हो सके। आज भी अभयारण्य में अधिकतर नदियां सूखी पड़ी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो