scriptचिकित्सक बोले : चिकित्सकों की है कमी, देनी पड़ती है अतिरिक्त ड्यूटी | Doctors lacking in Pali's hospital | Patrika News

चिकित्सक बोले : चिकित्सकों की है कमी, देनी पड़ती है अतिरिक्त ड्यूटी

locationपालीPublished: Feb 18, 2019 02:00:24 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

www.patrika.com/rajasthan-news

Doctors lacking in Pali's hospital

चिकित्सक बोले : चिकित्सकों की है कमी, देनी पड़ती है अतिरिक्त ड्यूटी

पाली। बांगड़ मेडिकल कॉलेज अस्पताल व इसके अंतर्गत आने वाली डिस्पेंसरी व अस्पताल में इन दिनों चिकित्सकों की कमी है। मौसमी बीमारियों व स्वाइन फ्लू की सीजन के चलते मरीजों का दबाव बढ़ गया है। इस बीच चिकित्सकों को दो-दो जगह ड्यूटी करनी पड़ रही है। शहर के हाउसिंग बोर्ड स्थित सरकारी अस्पताल व नाडी मोहल्ला डिस्पेंसरी का भी यहीं हाल है। यहां मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में फिजिशियन डॉ. डीएस राठौड़ को दो जगहों पर ड्यूटी करनी पड़ रही है। इसी प्रकार बांगड़ अस्पताल में भी मरीजों का दबाव बढऩे के कारण सभी चिकित्सकों को ड्यूटी समय पूरा होने के बाद भी मानवता के चलते सभी मरीजों को देखने को कहा गया है।
मरीजों के लिए अतिरिक्त समय
गत दिनों चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा पाली दौरे पर आए। लोगों ने नाडी मोहल्ला डिस्पेंसरी के लिए एक फिजिशियन और लगाने की मांग की। इस पर शर्मा ने निर्देशित किया कि हाउसिंग बोर्ड अस्पताल में कार्यरत डॉ. डीएस राठौड़ को हर मंगलवार व शुक्रवार को सुबह दस से दोपहर एक बजे तक नाडी मोहल्ला डिस्पेंसरी में ड्यूटी के लिए लगाया जाए। नाडी मोहल्ला में पहले से एक वरिष्ठ चिकित्सक कार्यरत है। मंगलवार व शुक्रवार को डॉ. राठौड़ सुबह नौ से दस बजे तक हाउङ्क्षसग बोर्ड अस्पताल, दस से एक बजे तक नाडी मोहल्ला व दोपहर एक से तीन बजे तक वापस हाउसिंग बोर्ड अस्पताल में ड्यूटी करनी पड़ती है। मरीजों के दबाव के चलते काफी समय आने-जाने में लग जाता है। दोनों जगह एक
चिकित्सक को अतिरिक्त समय देना पड़ता है। इन दोनों दिन दोपहर में हाउसिंग बोर्ड अस्पताल में कोई चिकित्सक नहीं रहता। इससे मरीज खासे परेशान हो जाते हैं। हालांकि चिकित्सकों की कमी जल्द ही दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन वर्तमान में चिकित्सकों की भागदौड़ बढ़ गई है।
अतिरिक्त समय काम कर रहे चिकित्सक
चिकित्सकों की कमी है। मंत्री के आदेश के बाद डॉ. राठौड़ को सप्ताह में दो दिन नाडी मोहल्ला में ड्यूटी देनी पड़ती है। स्वाइन फ्लू की सीजन के बीच इन दिनों मरीजों का दबाव अधिक है। चिकित्सक राठौड़ दोनों जगह ड्यूटी कर रहे हैं। चिकित्सकों को अतिरिक्त समय भी ड्यूटी करनी पड़ रही है। -डॉ. एडी राव, पीएमओ, बांगड़ अस्पताल, पाली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो