script

पाकिस्तानी मीडिया में पीएम मोदी के शपथ ग्रहण की धूम, इस तरह हो रही है चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: May 31, 2019 10:00:53 am

Submitted by:

Anil Kumar

पीएम मोदी ने दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।
पीएम मोदी के शपथग्रहण समारोह में BIMSTEC देशों के नेता शामिल हुए।
इस बार पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में कई नए चेहरों को शामिल किया गया है।

नरेंद्र मोदी शपथ लेते हुए

पाकिस्तानी मीडिया में पीएम मोदी के शपथ ग्रहण की धूम, इस तरह हो रही है चर्चा

इस्लामाबाद। नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) ने दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर गुरुवार को शपथ ली। राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित शपथग्रहण समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ( ramnath kovind ) ने पीएम मोदी समेत उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों को भी शपथ दिलाई। इस शपथ समारोह का साक्षी बनने के लिए देश-दुनिया के तमाम आम से लेकर खास और कई वीवीआईपी मेहमान शामिल हुए। हालांकि नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान ( Pakistan ) को इस बार शपथ समारोह से दूर रखा। इसके बावजूद पाकिस्तानी मीडिया में मोदी की शपथग्रहण समारोह को लेकर खबरें छाई रहीं।

मोदी सरकार 2.0: इस बार केंद्र की सत्ता में नहीं दिखेंगे ये बड़े चेहरे

पाक मीडिया में इन बातों पर रहा फोकस

नरेंद्र मोदी के नए मंत्रिमंडल में कई नए चेहरों को जगह दी गई है, जबकि कई पुराने चेहरों को बाहर किया गया है। इनमें से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ( sushma swaraj ) और वित्त मंत्री अरूण जेटली ( Arun Jaitley ) का नए मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया जाना अहम है। जबकि पहली बार संसद पहुंचे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को कैबिनेट मंत्री बनाना भी पाक मीडिया में चर्चा का विषय है। इसके अलावा इस बात पर भी जोर दिया जा रहा है कि आने वाले समय में मोदी सरकार को धीमी अर्थव्यवस्था, 6.2 प्रतिशत बेरोजगारी दर और किसानों की समस्या से जूझना पड़ सकता है। साथ ही यह भी चर्चा का विषय है कि आजादी के बाद से दशकों तक सत्ता में रहने वाली कांग्रेस पार्टी इस बार के चुनाव में महज 52 सीटों पर ही सिमट गई, जबकि भाजपा ने अबतक का अपना सर्वश्रेष्ठ 303 सीटें हासिल की है। पाक मीडिया में चुनावी घमासान के बाद सोनिया गांधी व राहुल गांधी का मोदी के शपथग्रहण में शामिल होने की खबर को भी प्रमुखता से केंद्रित किया गया है। साथ ही विदेशी मेहमानों जिसमें भूटान के पीएम लोटय तशरींग ( Lotay Tshering ), थाइलैंड के पीएम प्रायुत चान-ओ-चा ( Prayut Chan-o-cha ), श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे ( ranil wickremesinghe ), नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ( KP Sharma Oli ) और म्यांमार के पीएम यांग सान-सू-की ( Aung San Suu Kyi ) व राष्ट्रपति यू विन माइंट ( President U Win Myint ), बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद ( President Abdul Hamid ), मॉरिशस के पीएम प्रवीण कुमार जगनाथ ( Pravind Kumar Jugnauth ) और किर्गिस्तान गणराज्य के राष्ट्रपति सोरोनबाय जेनेबकोव ( Sooronbay Jeenbekov ) के शामिल होने के मुद्दे को भी केंद्रित किया गया है।

 

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो