script

आर्थिक बदहाली के कगार पर पहुंचा पाकिस्तान, डैम बनाने के लिए लगाएगा 30 रुपए का चंदा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2018 02:23:16 pm

पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय ने देश में जल संकट से जुड़े एक मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि सरकारों की अनिच्छा और उनकी अक्षमता को देखते हुए आम जनता को आगे आना होगा।

dam

आर्थिक बदहाली के कगार पर पहुंचा पाकिस्तान, डैम बनाने के लिए लगाएगा 30 रूपये का चंदा

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पास डैम बनाने के लिए पैसे नहीं हैं। पानी की घोर समस्या से जूझ रहा पाकिस्तान अब डैम बनाने के लिए चंदा लगाएगा। पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश साकिब निसार ने पाकिस्तान सरकार की अक्षमता और अयोग्यता के चलते पाकिस्तान में दो डैम बनाने के लिए लोगों से चंदा देने की अपील की है। चीफ जस्टिस ने विदेशों में रह रहे पाकिस्तानी मूल के लोगों से भी चंदा देने की अपील की है। लोगों को चंदा देने के लिए प्रेरित करते हुए चीफ जस्टिस ने 10 लाख रुपये के चंदा देने की घोषणा की है।
ट्रम्प प्रशासन ने बदला कानून, भारत को गार्जियन ड्रोन की ब्रिकी का रास्ता साफ

पानी के संकट से जूझ रहा है पाकिस्तान

हाल ही में विश्व स्वस्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट में पाकिस्तान को उन देशों की सूची में रखा गया है जो जल संकट से बुरी तरह जूझ रहे हैं। पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय ने देश में जल संकट से जुड़े एक मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि सरकारों की अनिच्छा और उनकी अक्षमता को देखते हुए आम जनता को आगे आना होगा। पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने बांधों के निर्माण की प्रगति के लिए जल विद्युत विकास प्राधिकरण के भीतर एक समिति बनाई है।
क्या कहा पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार के नाम एक बैंक खाता खोला जाएगा जिसमें सभी दान एकत्र होंगे। सुप्रीम कोर्ट के फैसले में यह भी कहा गया है कि जो लोग इस कारण के लिए दान करते हैं उनके आय के स्रोतों के बारे में नहीं पूछा जाएगा।चीफ जस्टिस निसार अहमद ने डैम के लिए चंदा इकट्ठा करने की तुलना भारत के साथ 1965 की लड़ाई के समय सरकार द्वारा इकट्ठे किए गए चंदे से करते हुए कहा कि डैम बनाने के लिए लोग वैसा ही जुनून और जोश दिखाएं।
अविश्‍वास प्रस्‍ताव: संख्‍या बल के लिहाज से मोदी सरकार आसानी से कर लेगी अग्निपरीक्षा पास

वित्त मंत्रालय ने खोला दान खाता, लोगों ने की निंदा

सुप्रीम कोर्ट की घोषणा के बाद वित्त मंत्रालय ने एक दान खाता खोल दिया है। लेकिन चंदे के पैसे से डैम बनाने की कवायद को कई पाकिस्तानी नागरिक शर्मनाक बता रहे हैं और उन्होंने इसकी निंदा की है। आम पाकिस्तानियों का कहना है की जिस तरह से चंदे के पैसे से डैम बनाने की कवायद चल रही है, उसे देखते हुए यह कहा जा सकता है कि पाकिस्तान आर्थिक कंगाली के कगार पर है। लोगों का कहना है कि इस तरह कि कोशिशों से आने वाली पीढ़ियों के लिए यह एक बहुत ही खतरनाक उदाहरण साबित होगा। लोगों का कहना है कि देश में आधारभूत ढांचे का निर्माण ऐसे जुगाड़ वाली तरकीबों से नहीं किया जाता।

ट्रेंडिंग वीडियो