scriptपाकिस्तान: इमरान खान ने जाहिर की इच्छा, पीएम की शपथ लेने के लिए रखी ये बात | pakistan imran khan has expressed his desire to take oath as PM in pub | Patrika News

पाकिस्तान: इमरान खान ने जाहिर की इच्छा, पीएम की शपथ लेने के लिए रखी ये बात

Published: Jul 30, 2018 04:02:39 pm

Submitted by:

Kiran Rautela

पाक के तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान ने अपनी इच्छा जाहिर करते जनता का आवाम के बीच प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने की ख्वाहिश जाहिर की है।

pak

पाकिस्तान: इमरान खान ने जाहिर की इच्छा, पीएम की शपथ लेने के लिए रखी ये बात

पाकिस्तान। पाकिस्तान के नए कप्तान इमरान खान ने प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के लिए अपनी इच्छा जाहिर की है। पाक के तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान ने अपनी इच्छा जाहिर करते जनता का आवाम के बीच प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने की ख्वाहिश जाहिर की है। यहीं नहीं इमरान के साथ पार्टी के सदस्यों ने भी किसी सार्वजनिक स्थान पर शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन करने के प्रस्ताव पर जोर दिया है।
वहीं इमरान खान ने बताया कि वह 11 अगस्त को पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। बता दें कि पाकिस्तान 14 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। जाहिर है इमरान खान इस दिन देश के प्रधानमंत्री के तौर पर पाकिस्तान का झंडा फहराना चाहेंगे।
वहीं जानकारी है कि अभी तक डी चौक और परेड ग्राउंड का नाम शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुझाया गया है। हांलाकि अभी तक इस पर कोई आधिकारिक मुहर नहीं लगी है।

बता दें कि पाकिस्तान में प्रधानमंत्री के शपथ का कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन में होने का रिवाज है, जिसमें राष्ट्रपति निर्वाचित प्रधानमंत्री को पद और गोपनियता की शपथ दिलाता है।
आपको बता दें कि पाकिस्तान में 25 जुलाई को नेशनल असेंबली चुनाव हुए थे जिसमें पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। पीटीआई को चुनाव में 116 सीटों पर जीत मिली। वहीं पीएमएल-एन को 64 और पीपीपी को 43 सीटें मिलीं।
पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सीटें हैं, जिनमें से 272 पर सीधे चुनाव होते हैं। कोई भी पार्टी तभी सरकार बना सकती है जब उसके पास 342 में से 172 सीटे हों।
बता दें कि किसी एक पार्टी को अपने दम पर सरकार बनाने के लिए कम से कम 137 सदस्‍यों की जरूरत होगी। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य हैं, जिनमें से 272 को आम चुनावों में सीधे तौर पर चुना जाता है, जबकि शेष 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो