script

पाकिस्तान: हजारा समुदाय के खिलाफ हो रहे आतंकी हमले पर चिंतित इमरान सरकार, प्रतिबंधित संगठनों पर मांगी रिपोर्ट

Published: Apr 13, 2019 04:48:21 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

क्वेटा शहर में शुक्रवार को हजारा समुदाय के लोगों को निशाना बनाया गया
सीनेट पैनल ने आंतरिक मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी
सदस्यों ने क्वेटा विस्फोट पर गंभीर चिंता व्यक्त की

pakistan

पाकिस्तान: हजारा समुदाय के खिलाफ हो रहे आतंकी हमले पर चिंतित इमरान सरकार, बलूचिस्तान में प्रतिबंधित संगठनों पर मांगी रिपोर्ट

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के क्वेटा शहर में शुक्रवार को हजारा समुदाय के लोगों को निशाना बनाकर किए गए एक विस्फोट में कम से कम 20 लोग मारे गए और 48 अन्य घायल हो गए। इस मामले में आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर एक सीनेट पैनल ने आंतरिक मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी।सीनेट की स्थायी समिति ने सीनेटर रहमान मलिक के साथ बैठक की। जहां सदस्यों ने क्वेटा विस्फोट पर गंभीर चिंता व्यक्त की।
जूलियन असांजे का प्रत्यर्पण: मामले को अंतिम रूप देने के लिए अमरीका के पास 2 महीने का समय

प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया गया

आंतरिक मंत्रालय को क्वेटा विस्फोट पर एक व्यापक रिपोर्ट प्रस्तुत करने और आतंकवादियों के खिलाफ अब तक की गई कार्रवाई और ऐसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया गया था। पैनल ने बलूचिस्तान में निकट अतीत में प्रतिबंधित संगठनों के कार्यकर्ताओं की रिहाई के बारे में एक रिपोर्ट भी मांगी। सीनेटर मलिक ने कहा कि बलूचिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों में पड़ोसी देश की संलिप्तता से इंकार नहीं किया जा सकता है क्योंकि इस तरह के धमाकों को संप्रदायवादी झड़पों को उकसाने और पाकिस्तान को अस्थिर करने की साजिश के रूप में देखा जा रहा है।
आईवीएफ स्कैंडल में फंसा डॉक्टर, 49 बच्चों का निकला पिता

विस्फोट में आईडी का इस्तेमाल

गौरतलब है कि हजारा समुदाय पर बीते दिनों हुए हमले में मारे गए लोगों में आठ लोग हजारा समुदाय के हैं, जिन्हें सांप्रदायिक हिंसा का शिकार बनाया जाता रहा है। बताया जा रहा है कि आलू से भरी एक बोरी में इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईडी) लगा था। इसका टाइम सेट किया गया था या यह रिमोट नियंत्रित था। मृतकों में एक सैनिक भी शामिल है। इस हमले की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है। पिछले चार दशकों के दौरान हिंसा से बचने के लिए अफगानिस्तान से भागकर आए करीब पांच लाख हजारा समुदाय के लोग क्वेटा में बस गए हैं। हजारा समुदाय के लोग छोटे-मोटे व्यापारी होते हैं। उन्हें हजारीगंज से आने-जाने के दौरान सुरक्षा मुहैया कराई जाती है, क्योंकि ये लगातार निशाने पर रहते हैं।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो