पाकिस्तान: धूमधाम से मनाया जा रहा है नेशनल डे, इमरान खान के भाषण में रही भारत की चर्चा

By: Siddharth Priyadarshi

Updated On: Mar, 23 2019 03:07 PM IST

    • पाकिस्तान में नेशनल डे की धूम
    • बड़े शहरों में हो रहे है भव्य आयोजन
    • मलेशिया के पीएम महाथिर मोहम्मद हैं चीफ गेस्ट

इस्लामाबाद। पाकिस्तान दिवस 2019 पूरे देश में पारंपरिक उत्साह और हर्ष के साथ मनाया जा रहा है। इस मौके पर राजधानी इस्लामाबाद को दुल्हन की तरह सजाया गया है। बता दें कि पाकिस्तान दिवस 23 मार्च, 1940 को लाहौर प्रस्ताव पारित करने की याद में मनाया जाता है। इसी दिन अखिल भारतीय मुस्लिम लीग ने ब्रिटिश भारतीय साम्राज्य के मुसलमानों के लिए एक अलग राष्ट्र की मांग की थी। इस मौके पर पीएम इमरान खान के भाषण में 'भारत के आतंक' की चर्चा अधिक रही। इस बात से पता चलता है कि ताजा एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान किस कदर खौफ में है।

चीन: टूरिस्ट बस में आग लगने से 26 की मौत, 28 घायल

पाकिस्तान डे की धूम

दिन की शुरुआत इस्लामाबाद में 31 तोपों की सलामी के साथ हुई। प्रांतीय राजधानियों में 21 तोपों की सलामी के साथ पाकिस्तान डे का स्वागत किया गया। इस मौके पर लाहौर में डॉ अल्लामा इकबाल की समाधि पर गार्ड ऑफ ऑनर समारोह भी आयोजित किया गया। पाकिस्तान वायु सेना की टुकड़ियों ने इकबाल के मकबरे पर गार्ड ऑफ ऑनर पेश किया। इस्लामाबाद में पाकिस्तान दिवस की सैन्य परेड शकरपेरियन पहाड़ियों के पास परेड ग्राउंड में आयोजित की जा रही है। परेड में नागरिक और सैन्य नेतृत्व के साथ-साथ विदेशी गणमान्य लोग भी शामिल हुए।

पीएम और प्रेसिडेंट ने दी बधाई

नेशनल डे के मौके पर पीएम इमरान और प्रेसिडेंट अल्वी ने जनता को बधाई दी। बता दें कि नेशनल डे परेड में सेनाध्यक्ष जनरल क़मर जावेद बाजवा, चीफ़ जॉइंट चीफ़ ऑफ़ स्टाफ़ कमेटी जनरल ज़ुबैर, रक्षा मंत्री परवेज खट्टक और प्रधानमंत्री इमरान खान समेत कई नेता पहुंचे। गुरुवार को पाकिस्तान की तीन दिवसीय यात्रा पर आए मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। प्रधानमंत्री इमरान खान और राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी ने पाकिस्तान दिवस पर दिए गए अलग-अलग संदेशों में कायदे आजम मुहम्मद अली जिन्ना द्वारा दिए गए सच्चे इस्लामिक कल्याणकारी राज्य के लक्ष्य को प्राप्त करने की आवश्यकता पर बल दिया। प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि सरकार एक ऐसे समाज की स्थापना करने के लिए कृतसंकल्प है जहां हर व्यक्ति सामाजिक-आर्थिक विकास में अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के लिए योगदान दे सकता है।

पाकिस्तान: नेशनल डे पर पीएम मोदी ने पाक की जनता को दी बधाई, इमरान खान ने किया स्वागत

फिर छेड़ा कश्मीर का मुद्दा

पाकिस्तान के राष्ट्रीय दिवस पर भी पीएम इमरान खान अपनी हरकतों से बाज नहीं आए। उन्होंने एक बार कश्मीर का मुदा उछाल दिया। देश को दिए अपने संबोधन में इमरान खान ने कहा, "हमें कश्मीरी लोगों को नहीं भूलना चाहिए जो लंबे समय से भारत और भारतीय सेना के आतंक का शिकार हैं।" उधर राष्ट्रपति अल्वी ने कहा कि पाकिस्तान ने चरमपंथ और आतंकवाद की चुनौतियों को पार कर लिया है। उन्होंने स्वीकार किया कि सामाजिक और आर्थिक मोर्चों पर अभी तक प्रयास नहीं किए गए थे। उन्होंने हालांकि सीधे कश्मीर का जिक्र नहीं किया लेकिन यह कहा कि भारत की बढ़ती ताकत से मुकाबला करना अनिवार्य है।

Published On:
Mar, 23 2019 10:08 AM IST

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।