scriptसोनिया, पिंकी विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के प्री-क्वार्टर फाइनल में | world women boxing sonia and pinki enter pre quarter final | Patrika News

सोनिया, पिंकी विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के प्री-क्वार्टर फाइनल में

locationनई दिल्लीPublished: Nov 17, 2018 09:35:36 pm

Submitted by:

Mazkoor

शनिवार को ही 48 किलोग्राम वर्ग में खेले गए एक और मैच में जीत हासिल कर भारत की मुक्केबाज पिंकी रानी भी अंतिम-16 में पहुंच गईं।

world women boxing

सोनिया, पिंकी विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पिनयशिप में प्री-क्वार्टर फाइनल में

नई दिल्ली : नई दिल्‍ली के केडी जाधव हॉल में चल रही 0वीं आईबा विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के 57 किलोग्राम भार वर्ग में भारत की मुक्‍केबाज सोनिया ने जीत हासिल कर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। 22 साल की इस युवा मुक्केबाज सोनिया ने मोरक्को की ताउजानी डोआ को 5-0 से हराया। शनिवार को ही 48 किलोग्राम वर्ग में खेले गए एक और मैच में जीत हासिल कर भारत की मुक्केबाज पिंकी रानी भी अंतिम-16 में पहुंच गईं।

पहले राउंड से ही बनाया बनाया दबदबा
पहली बार विश्‍व चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्‍व कर रही सोनिया ने अच्छे लेफ्ट जैब और सीधे पंचों का इस्तेमाल कर पहले राउंड में अपना दबदबा बना लिया। उनकी इस ओपन गार्ड रणनीति के आगे मोरक्‍को की अनुभवी खिलाड़ी पूरी तरह संघर्ष करती दिखी। पहले दो राउंड में दबदबा बनाने के बाद निर्णायक साबित हुए तीसरे राउंड में बराबरी का मुकाबला दिखा। इस बीच ऐसा समय भी आया कि दोनों खिलाड़ी नियंत्रण से बाहर हो गई और रैफरी को बीच में आना पड़ा। हालांकि इस राउंड का नतीजा भी सोनिया के पक्ष में आया। पांच में चार जजों ने सोनिया को पूरे अंक दिए तो वहीं एक जज ने एक अंक कम दिया। अब अगले दौर में सोनिया का मुकाबला बुल्गारिया की सात्नीमीर पेट्रोवा से होगा।

सोनिया ने कहा- तीसरे राउंड में खुल कर खेली
मैच के बाद सोनिया ने कहा कि वह जानती थीं कि उन्‍हें दूरी बना कर रखनी है और मौका मिलने पर ही करीब जाना ह। पहले दो राउंड में मैं कुछ मौकों पर सफल रही। तीसरे राउंड में खुल कर खेली और अपने पंचों का अच्छा इस्तेमाल किया। सोनिया ने कहा कि उनके प्रशिक्षकों ने उनमें आत्मविश्वास दिया और तीसरे राउंड में खुलकर खेलने को कहा।

48 किलोग्राम वर्ग में रहा पिंकी का जलवा
48 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में पिंकी ने अनुश ग्रिगोरयान को 4-1 से मात दी। पिंकी ने पूरे मुकाबले में विपक्षी को बैकफुट पर रखा। इस बात का अंदाजा पांचों रेफरियों की ओर से दिए गए स्कोर से लगाया जा सकता है। सिर्फ एक रेफरी ने ही अनुश को पिंकी से बेहतर माना।

पिंकी ने कहा- खुद पर भरोसा था
मैच के बाद पिंकी ने कहा कि उन्‍हें खुद पर भरोसा था। हालांकि यह टूर्नामेंट में उनका पहला मुकाबला था और कोई भी मुक्केबाज कम नहीं हैं, इसलिए जरूरी है कि आप पहले राउंड में उसे देखें, उसके खेल पर ध्यान दें और फिर उस हिसाब से अपनी रणनीति बनाएं। बता दें कि अगले राउंड में पिंकी का सामना इंग्लैंड की एलिस लिली से होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो