scriptविश्व कप में विश्‍व रिकॉर्ड के साथ अपूर्वी ने सोने पर साधा निशाना | world cup apurvi chandela wins gold in womens with world record | Patrika News

विश्व कप में विश्‍व रिकॉर्ड के साथ अपूर्वी ने सोने पर साधा निशाना

locationनई दिल्लीPublished: Feb 24, 2019 01:59:17 pm

Submitted by:

Mazkoor

पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों में 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीत चुकी हैं
एशियाई खेलों में 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में भी रवि कुमार के साथ मिलकर कांस्य पदक जीत चुकी हैं
पिछले साल सितंबर उन्‍हें और अंजु मोदगिल को ओलम्पिक कोटा मिल चुका है

apurvi chandela

विश्व कप में विश्‍व रिकॉर्ड के साथ अपूर्वी ने सोने पर साधा निशाना

नई दिल्ली : भारत की अपूर्वी चंदेला ने देश की राजधानी में चल रहे आइएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में शनिवार को विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण जीत कर देश का नाम रोशन किया। उन्‍होंने 252.9 अंक लेकर नए विश्व रिकॉर्ड कायम किया। इस स्‍पर्धा का रजत और कांस्‍य दोनों पदक चीन के नाम गया। झौ रॉझु ने 251.8 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं तो झू होंग ने 230.4 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया।

विश्‍वकप में पहला व्‍यक्तिगत पदक
अपूर्वी पिछले साल ही टोक्यो ओलम्पिक-2020 का कोटा हासिल कर चुकी हैं और विश्व कप में यह उनका पहला व्यक्तिगत पदक है। हालांकि इससे पहले वह 2015 में चांगवान में हुए विश्व कप में कांस्य और उसी साल आइएसएसएफ विश्व कप में फाइनल्स में रजत पदक जीत चुकी हैं, लेकिन ये टीम स्‍पर्धाएं थीं।
अपूर्वी ने शुक्रवार को क्वालिफिकेशन राउंड में 629.3 का स्कोर किया था और चौथे स्थान पर रहकर फाइनल के क्वालिफाई किया था।
चीन की झाओ रौझु 634 अंक लेकर विश्व रिकॉर्ड के साथ पहले, उनकी हमवतन झु यिंगजी 630.8 अंकों के साथ दूसरे और सिंगापुर की हो झि यी 629.3 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर थी।
अन्य भारतीयों में मोदगिल और एलावेनिल वलारियन फाइनल में पहुंचने से चूक गईं। मोदगिल 628 अंकों के साथ 12वें और वलारियन 625.3 अंकों के साथ 30वें नंबर पर रहीं। क्वालिफिकेशन में शीर्ष-8 निशानेबाज ही फाइनल के लिए क्वालिफाई कर पाई।

अन्‍य उपलब्धियां
अपूर्वी ने पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों में 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीता था। वह एशियाई खेलों में 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में भी रवि कुमार के साथ मिलकर कांस्य पदक जीत चुकी हैं। इसके अलावा पिछले साल सितंबर उन्‍हें और अंजु मोदगिल को ओलम्पिक कोटा मिल चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो