scriptमहिला मुक्‍केबाजी विश्‍व चैम्पियनशिप : मनीषा और सरिता जीत के साथ पहुंची प्री-क्वार्टर फाइनल में | women world boxing manisha and sarita enter pre quarter final | Patrika News

महिला मुक्‍केबाजी विश्‍व चैम्पियनशिप : मनीषा और सरिता जीत के साथ पहुंची प्री-क्वार्टर फाइनल में

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2018 10:40:21 pm

Submitted by:

Mazkoor

लैशराम सरिता देवी के साथ भारतीय युवा भारतीय खिलाड़ी मनीषा मौन ने भी 54 किलोग्राम भारवर्ग में एकतरफा मुकाबले में 5-0 से जीत हासिल कर अंतिम-16 में जगह बनाई।

aiba

महिला मुक्‍केबाजी विश्‍व चैम्पियनशिप : मनीषा और सरिता जीत के साथ पहुंची प्री-क्वार्टर फाइनल में

नई दिल्ली : भारत की दिग्गज मुक्केबाज लैशराम सरिता देवी ने जीत से आगाज करते हुए 10वें आईबा विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में शुक्रवार को 60 किलोग्राम भारवर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना लिया। बता दें कि सरिता देवी को पहले राउंड में बाई मिली थी। दूसरे राउंड में उन्‍होंने स्विट्जरलैंड की सैंड्रा डियाना ब्रगर को 4-0 से मात दी। वहीं पहली बार विश्‍व मुक्‍केबाजी में भाग ले रही भारतीय युवा भारतीय खिलाड़ी मनीषा मौन ने अमरीका की क्रिस्टिना क्रूज को 54 किलोग्राम भारवर्ग में एकतरफा मुकाबले में 5-0 से मात देकर अंतिम-16 में जगह बनाई।

सरिता ने प्रशंसकों का शुक्रिया अदा किया
बता दें कि इंदिरा गांधी स्टेडियम परिसर में स्थित केडी जाधव हॉल में जारी इस चैम्पियनशिप में सरिता देवी 12 साल बाद वापसी कर रही थीं। मणिपुर की इस पूर्व विश्व चैम्पियन मुक्केबाज सरिता ने 28-28, 29-28, 30-27, 29-28, 29-28 से मुकाबला अपने नाम किया। प्री-क्वार्टर फाइनल में ऊनका सामना आयरलैंड की हैरिंग्टन के. से होगा।
मैच के बाद सरिता देवी से जब यह पूछा गया कि क्या वह घबराई हुई थीं तो उन्होंने कहा, नहीं, बल्कि वह अपनी विपक्षी खिलाड़ी को परख रही थीं। अटैक करने से पहले उन्हें जांच रही थी। इसके साथ ही उन्‍होंने अपने प्रशंसकों का शुक्रिया भी अदा किया। सरिता ने यह भी कहा कि हमारी टीम भावना अच्‍छी है। सीनियर खिलाड़ी युवा खिलाड़ियों के साथ अपने अनुभव साझा कर रही हैं। वह भी हमारा साथ दे रही हैं।

मनीषा ने लगातार हमले कर विपक्षी को रखा दबाव में
दूसरे मैच में 21 साल की मनीषा ने अपनी विपक्षी क्रिस्टिना पर लगातार हमले किए। पहले राउंड में वह दो बार विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक भी जीत चुकी 36 साल की मुक्केबाज के सामने पूरे नियंत्रण में थीं। अमरीका की अनुभवी खिलाड़ी ने दूसरे राउंड में वापसी की, लेकिन यह कुछ देर ही टिक पाई, क्योंकि हरियाणा की मुक्केबाज ने मौकों का फायदा उठाते हुए उन्हें वापस दवाब में ला दिया।

एकतरफा बना दिया मुकाबला
इंडियन ओपन और पोलैंड में खेली गई सिलेसियन महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय मुक्केबाज के सामने अमरीकी मुक्केबाज हालांकि कुछ खास नहीं कर पाई और मनीषा ने कुछ सीधे और इसके बाद पंचों के सही संयोजन का इस्तेमाल कर आसानी से जीत हासिल कर ली। पांचों जज मनीषा के खेल से काफी प्रभावित दिखे और इसी कारण उन्होंने भारतीय खिलाड़ी के पक्ष में 29-28, 30-27, 30-26, 30-26, 29-28 अंक दिए। अगले दौर में उनका सामना कजाकिस्तान की मौजूदा विश्व विजेता दिना झोलामैन से होगा। बता दें कि मनीषा सितंबर में पोलैंड में खेले गए मुकाबले में कजाकिस्तान की इस खिलाड़ी को मात दे चुकी हैं।

अगले मुकाबले में करूंगी सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन
मनीषा ने जीत के बाद कहा कि वह चैम्पियनशिप में अच्छा करने को लेकर आत्मविश्वास से भरी हैं और अगले मुकाबले में विश्‍व चैम्पियन मुक्‍केबाज के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगी। वह पोलैंड में उन्‍हें मात दे चुकी हैं। हालांकि वह कड़ी प्रतिद्वंद्वी हैं, लेकिन उन्हें हराया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो