फोर्ब्स ने जारी की सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट्स लिस्ट, विराट कोहली जगह बनाने वाले एकमात्र क्रिकेटर

By: Kapil Tiwari

Updated On: Jun, 12 2019 12:16 PM IST

    • विराट कोहली की पिछले साल की कमाई 173.5 करोड़ पहुंच गई
    • फुटबॉलर लियोनेल मेसी पहले पायदान पर हैं
    • मेसी ने रोनाल्डो को पछाड़कर जगह बनाई है

नई दिल्ली। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इस वक्त शौहरत की उन बुलंदियों पर हैं, जहां कोई क्रिकेटर ही नहीं बल्कि कोई खिलाड़ी पहुंचता हुआ नजर नहीं आता। क्रिकेट से हटकर भी विराट कोहली नए-नए कीर्तिमान बना रहे हैं। ऐसा ही एक कीर्तिमान विराट कोहली ने फोर्ब्स की लिस्ट आने के बाद हासिल कर लिया है।

फोर्ब्स की लिस्ट में विराट कोहली एकमात्र क्रिकेटर

दरअसल, फोर्ब्स ने सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 100 लोगों की लिस्ट जारी की है, जिसमें विराट कोहली एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने उसमें जगह बनाई है। फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक, जून 2018 से लेकर जून 2019 तक विराट कोहली की कमाई 7 करोड़ रुपए से बढ़कर 173.5 करोड़ रुपए पहुंच गई है। विराट कोहली इस लिस्ट में 100वें पायदान पर हैं। पिछली बार विराट इस लिस्ट में 83वें स्थान पर थे।

लियोनेल मेसी लिस्ट में टॉप पर

फोर्ब्स की सबसे ज्यादा कमाई करने वाले लोगों की लिस्ट में भले ही किसी क्रिकेटर ने जगह ना बनाई हो, लेकिन अन्य खिलाड़ियों ने जरूर जगह बनाई है। अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मेसी इस लिस्ट में टॉप पर हैं। मेसी ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पछाड़ दिया है। वो पहली बार इस लिस्ट में शामिल हुए हैं। उनकी पिछले साल की कमाई 881.72 करोड़ रुपए रही। वहीं रोनाल्डो ने इस दौरान 756.35 करोड़ रुपए (10.9 करोड़ डॉलर) कमाए।

सेरेना विलियम्स एकमात्र महिला टेनिस खिलाड़ी

मेसी के अलावा टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स टॉप-100 में शामिल एकमात्र महिला हैं। बीते साल उनकी कमाई 202.5 करोड़ रुपए (2.9 करोड़ डॉलर) रही। टेनिस खिलाड़ियों के पुरुष वर्ग में रोजर फेडरर ने 647 करोड़ रुपए (9.34 करोड़ डॉलर) की कमाई के साथ पांचवे स्थान पर कब्जा जमाया।

25 देशों के एथलीट्स भी इस लिस्ट में शामिल

फोर्ब्स ने सालाना कमाई में खिलाड़ियों की सैलरी के साथ, टूर्नामेंट में उनके जीत की रकम, उनके एंडोर्समेंट और विज्ञापन से होने वाली कमाई को जोड़ा है। सबसे ज्यादा कमाने वाले एथलीट्स में पिछली बार 22 देशों के खिलाड़ियों के मुकाबले इस बार 25 देशों के खिलाड़ी शामिल हैं। इनकी कुल कमाई करीब 4 अरब डॉलर (27,763 करोड़ रुपए) रही, जो कि पिछली बार से 5% ज्यादा रही।

Published On:
Jun, 12 2019 11:21 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।