scriptशीर्ष तीरंदाज दीपिका ने शंघाई में जीता रजत; भारत ने 8 पदकों के साथ अभियान समाप्त किया | Patrika News
अन्य खेल

शीर्ष तीरंदाज दीपिका ने शंघाई में जीता रजत; भारत ने 8 पदकों के साथ अभियान समाप्त किया

दीपिका ने क्वार्टर फाइनल में छठे नंबर के क्वालीफायर जियोन हुनयॉन्ग जियोन को हराकर अंतिम चार में जगह बनाई। उन्होंने सेमीफाइनल में कोरियाई नवोदित नाम सुहयोन को हराकर लिम के साथ फाइनल में प्रवेश किया।

नई दिल्लीApr 28, 2024 / 03:57 pm

Siddharth Rai

शीर्ष भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने रविवार को यहां शिखर मुकाबले में विश्व नंबर 2 कोरियाई लिम सिह-योन से हारने के बाद 2024 तीरंदाजी विश्व कप चरण 1 में महिलाओं की व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में रजत पदक से संतोष किया। पूर्व विश्व नंबर एक भारतीय को पोडियम पर दूसरा स्थान हासिल करने के लिए शीर्ष वरीयता प्राप्त लिम के खिलाफ 0-6 (26-27, 27-29, 27-28) से हार का सामना करना पड़ा।

दीपिका ने क्वार्टर फाइनल में छठे नंबर के क्वालीफायर जियोन हुनयॉन्ग जियोन को हराकर अंतिम चार में जगह बनाई। उन्होंने सेमीफाइनल में कोरियाई नवोदित नाम सुहयोन को हराकर लिम के साथ फाइनल में प्रवेश किया। 29 वर्षीय खिलाड़ी 2022 के अंत में मां बनने के बाद 2023 में भारतीय टीम में शामिल नहीं हो पाई थीं। इस सप्ताह अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में वापसी पर उनका शुरुआती प्रभाव न्यूनतम था, जिसमें क्वालीफाइंग में टीम जल्दी बाहर हो गई थी। हालाँकि, उन्होंने व्यक्तिगत स्पर्धा में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और पोडियम पर दूसरा स्थान हासिल किया।

दीपिका के रजत के साथ भारत ने टूर्नामेंट में अपना अभियान पांच स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य के साथ समाप्त किया। इससे पहले दिन में, तरूणदीप राय, धीरज बोम्मदेवरा और प्रवीण जाधव की भारतीय पुरुष रिकर्व टीम ने मौजूदा ओलंपिक चैंपियन दक्षिण कोरिया को हराकर स्वर्ण पदक जीतकर एक उल्लेखनीय जीत हासिल की।भारत ने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ एक भी सेट गंवाए बिना 5-1 (57-57, 57-55, 55-53) से जीत दर्ज की और सीजन के शुरुआती मैच में पोडियम पर शीर्ष स्थान हासिल किया।

बाद में, अंकिता भकत और बोम्मदेवरा की रिकर्व मिश्रित टीम ने तीसरे स्थान के प्लेऑफ़ में मेक्सिको को 6-0 से हराकर कांस्य पदक जीता। शनिवार को, भारतीय कंपाउंड तीरंदाजों ने टीम स्पर्धाओं में शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों, महिलाओं और मिश्रित टीम स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते।

इस बीच, ज्योति सुरेखा वेन्नम ने विश्व तीरंदाजी में अपना तीसरा स्वर्ण जीतने के लिए मेक्सिको की एंड्रिया बेसेरा को 146(9*)-146(9) से हराकर महिला व्यक्तिगत कंपाउंड वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। इस जीत से ज्योति सुरेखा वेन्नम ने अक्टूबर में मैक्सिको के त्लाक्सकाला में होने वाले तीरंदाजी विश्व कप फाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर लिया। इसके अलावा, प्रियांश अपने पहले विश्व कप फाइनल में पूर्व विश्व चैंपियन निको वीनर से 147-150 से हार गए और पुरुषों की व्यक्तिगत कंपाउंड स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया।

Home / Sports / Other Sports / शीर्ष तीरंदाज दीपिका ने शंघाई में जीता रजत; भारत ने 8 पदकों के साथ अभियान समाप्त किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो