scriptशूटिंग वर्ल्ड कप: पाकिस्तानी खिलाड़ियों को वीजा नहीं देने पर ओलंपिक संघ की भारत पर बड़ी कार्रवाई | Indian Olympic Association stopped All Event in India After India don't give Visa to Pakistani Shooters | Patrika News

शूटिंग वर्ल्ड कप: पाकिस्तानी खिलाड़ियों को वीजा नहीं देने पर ओलंपिक संघ की भारत पर बड़ी कार्रवाई

Published: Feb 22, 2019 03:46:53 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

– पुलवामा आतंकी हमले को लेकर भारत ने पाकिस्तानी शूटर्स को वीजा देने से इनकार कर दिया था।
– इसकी शिकायत पाकिस्तान ने IOC में कर दी थी।
– IOC ने भारत पर कार्रवाई करते हुए अपने सभी इवेंट्स जो भारत में होने थे, उन पर रोक लगा दी है।
– भारत सरकार से लिखित आश्वासन नहीं मिलने तक जारी रहेगी ये कार्रवाई।

Indian Olympic Association

Indian Olympic Association

नई दिल्ली। पाकिस्तानी खिलाड़ियों को शूटिंग वर्ल्ड कप के लिए वीजा नहीं देने पर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ ने भारत पर कड़ी कार्रवाई की है। IOC ने भारत में आयोजित होने वाले ओलिपिंक से जुड़े सभी आयोजनों पर रोक लगा दी है। साथ ही सभी अंतरराष्ट्रीय खेल संघों से अपील की है कि वो भी भारत में खेलों का आयोजन न होने दें।
– शुक्रवार को स्विट्जरलैंड के लौसॉन में हुई ओलिपिंक एग्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक में यह फैसला लिया गया। IOC ने सरकार की तरफ से कोई लिखित आश्वासन नहीं मिलने तक ये कार्रवाई की है।
दो पाकिस्तानी खिलाड़ियों को भारत ने नहीं दिया वीजा

– आपको बता दें कि दिल्ली में चल रहे शूटिंग विश्व के लिए दो पाकिस्तानी शूटर्स जीएम बशीर और खलील अहमद 25 मीटर रैपिड फायर इवेंट में भाग लेने वाले थे, लेकिन पुलवामा आतंकी हमले के बाद इन दोनों खिलाड़ियों को भारत ने वीजा देने से इनकार कर दिया। इसकी शिकायत पाकिस्तान ने IOC को कर दी।
IOC ने भारत से हर तरह की बातचीत बंद की

– पाकिस्तान की शिकायत के आधार पर ही अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी ने एक बैठक की, जिसमें ये फैसला लिया। IOC ने अपने फैसले के बाद भारत से सभी तरह की बातचीत को भी बंद कर दिया है।
भारत ने तोड़ा ओलंपिक चार्टर

– कमेटी का कहना है कि प्रतिस्पर्धा में भाग लेने आ रहे खिलाड़ियों को वीजा न देना ओलंपिक चार्टर के उसूलों के खिलाफ है। खिलाड़ियों के साथ कोई भी मेजबान देश इस तरह का भेदभाव नहीं कर सकता।
ओलंपिक कोटा भी रद्द

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (ISSF) की यह प्रतियोगिता गुरूवार से दिल्ली के डा. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में जारी है। इससे 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए 16 कोटा हासिल किये जा सकते थे, जिन्हें अब रद्द कर दिया गया है। पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ ने कहा कि हमारी सरकार ने पाकिस्तान के खिलाड़ियों के आवेदन को मंजूरी दे दी थी लेकिन वह हमसे से पहले ही स्थिति थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो