script

CWG 2018: बॉक्सिंग में भारत के दो और मेडल पक्के, नमन और अमित ने सेमीफाइनल में किया प्रवेश

Published: Apr 10, 2018 02:01:29 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

कामनवेल्थ खेलों में मंगलवार को छठे दिन भारतीय मुक्केबाज नमन तंवर और अमित पंघाल ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

naman tanwar
नई दिल्ली। गोल्ड कोस्ट कामनवेल्थ खेलों में मंगलवार को छठे दिन भारतीय मुक्केबाज नमन तंवर ने पुरुषों के 91 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। ओक्सनफोर्ड स्टूडियोज में आयोजित इस स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल-4 में नमन ने सामोआ के फ्रैंक मासोए को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से मात दी। आज पुरुषों की 46-49 किलोवर्ग की मुक्केबाजी स्पर्धा में अमित पंघाल भी सेमीफाइनल में जगह बना चुकें हैं। इन दोनों ही मुक्केबाजों ने अपने लिए मेडल पक्का कर लिया है।
पहले राउंड में नमन को अच्छी टक्कर मिली
वजन कम करने के इरादे से मुक्केबाजी में शामिल हुए भारतीय मुक्केबाज नमन तंवर ने कामनवेल्थ खेलों में शानदार प्रदर्शन कर एक मेडल पक्का कर लिया है। नमन ने पहले ही राउंड से मैच पर अपना दबदबा बनाए रखा था। तीन मिनट के पहले राउंड में अमन ने अपने राइट हुक और अपर कट का अच्छा इस्तेमाल किया। हालांकि, उन्हें सामोआ के मुक्केबाज से अच्छी टक्कर मिल रही थी।
लेफ्ट हुक के इस्तेमाल से जीता दूसरा राउंड
दूसरे राउंड में नमन ने संभल कर खेलना शुरू किया। वह फ्रैंक की हर चाल को समझने की कोशिश कर रहे थे। इसमें भी अमन ने अपने राइट हुक का इस्तेमाल करने के साथ-साथ जैब पंच भी लगाए। भिवानी के 19 साल के इस मुक्केबाज के लिए अखिल कुमार आदर्श हैं। उनके नक्शेकदम को अपनाते हुए नमन ने दूसरे राउंड में लेफ्ट हुक का भी इस्तेमाल किया।
नमन ने आक्रामक रुख अपना तीसरा राउंड भी जीता
थकान से भर चुके दोनों मुक्केबाजों ने अपनी सारी बची खुची ऊर्जा को बटोरते हुए तीसरे राउंड में कदम रखा। इस राउंड में नमन सामोआ के मुक्केबाज पर आक्रामक प्रदर्शन करते नजर आए और राइट जैब, हुक का इस्तेमाल कर उन्होंने जीत हासिल की और अंतिम-4 में प्रवेश किया। सेमीफाइनल में अब नमन का सामना शुक्रवार को आस्ट्रेलिया के जेसन व्हाटले से होगा। जेसन ने क्वार्टर फाइनल-2 में नार्थन आयरलैंड के डेमिन सुलिवान को 4-1 से हराया था।

अमित पंघाल भी सेमीफइनल में जगह बना चुकें हैं
अमित पंघाल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 46-49 किलोवर्ग की मुक्केबाजी स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अमित ने सेमीफाइनल में प्रवेश हासिल करने के साथ ही भारत के लिए कांस्य पदक पक्का कर लिया है। हालांकि, उनकी कोशिश भारत को स्वर्ण पदक दिलाने की है। अमित ने क्वार्टर फाइनल-4 में स्कॉटलैंड के अकील अहमद को 4-1 से मात दी। इस मैच में अमित को अकील ने अच्छी टक्कर दी। अकील के कमजोर डिफेन्स का फायदा उठाकर अमित ने स्कॉटलैंड के मुक्केबाज पर कई पंच मारे और अंत में जीत हासिल कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। सेमीफाइनल में अब शुक्रवार को अमित का सामना युगांडा के जुमा मीरो से होगा। मीरो ने क्वार्टर फाइनल-3 में केन्या के शाफी हसन को मात देकर अंतिम-4 में स्थान हासिल किया।

ट्रेंडिंग वीडियो