scriptकांस्य के साथ-साथ भारत ने तोड़ा अर्जेंटीना का World Record, PAK को पस्त करते हुए बनाया ये बड़ा कीर्तिमान | Patrika News

कांस्य के साथ-साथ भारत ने तोड़ा अर्जेंटीना का World Record, PAK को पस्त करते हुए बनाया ये बड़ा कीर्तिमान

Published: Sep 01, 2018 07:21:36 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

2018 एशियाई खेलों में भारतीय हॉकी टीम ने पाकिस्तान को 2-1 से हरा कर कांस्य पदक जीतने के साथ ही कमाल का प्रदर्शन किया है । आपको जान कर हैरानी होगी भारत की हॉकी टीम ने इस टूर्नामेंट में कुल 80 गोल किए हैं । इसके साथ ही भारत एक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाला देश बन गया है ।

नई दिल्ली।भारतीय पुरुष हॉकी टीम 18 वें एशियाई खेलों में फाइनल तो नहीं खेल सकी लेकिन पाकिस्तान 2 के मुकाबले 1 गोल से मिली जीत फाइनल जीतने से कम भी नहीं है । भारत ने तीसरे और चौथे स्थान के लिए हुए मुकाबले में पाकिस्तान को 2-1 से हरा कर कांस्य पदक जीत लिया । 2018 एशियाई खेलों में भारतीय हॉकी टीम ने कमाल का प्रदर्शन किया है । आपको जान कर हैरानी होगी भारत की हॉकी टीम ने इस टूर्नामेंट में कुल 80 गोल किए हैं । इसके साथ ही भारत एक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाला देश बन गया है ।
टूर्नामेंट में कुल 80 गोल कर बनाया रिकॉर्ड
जी हां ! 2018 एशियाई खेलों में भारत ने कुल 80 गोल किये हैं इसके साथ ही भारत एक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाला देश बना गया है।आपको बता दें भारत से पहले यह रिकॉर्ड अर्जेंटीना के नाम था । अर्जेंटीना ने 2004 में हुए पैन-अमेरिका गेम्स में कुल 66 गोल कर यह रिकॉर्ड अस्थापित किया था। भारतीय टीम पिछले एशियाई खेलों में चैम्पियन रही थी। इस एशियाड में सेमीफाइनल में मलेशिया से मिली पेनल्टी शूट आउट में 7-6 से हार के बाद भारत की इस बार भी चैम्पियन बनने की उम्मीदों पर पानी फिर गया था ।
पहली बार एशियाई खेलों में कांस्य के लिए आमने-सामने थी भारत-पाक
भारत ने आज 18 वें एशियाई खेलों में पुरुष हॉकी का कांस्य पदक जीत लिया है। कांस्य पदक के लिए हुए मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 2-1 से हरा दिया है। इस मैच में पहला गोल भारत के आकाशदीप ने किया।उन्होंने ललित उपाध्याय के पास पर तीसरे मिनट में ही गोल दाग दिया। उनके बाद हरमनप्रीत सिंह ने 50वें मिनट में दूसरा गोल किया। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद अतीक ने 52वें मिनट में गोल किया।भारत को दो पेनल्टी कॉर्नर मिले। इसमें से एक को हरमनप्रीत ने गोल में बदला। वहीं, पाकिस्तान को चार पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन वह एक भी गोल नहीं कर सका।आपको बता दें दोनों टीमें पहली बार एशियाई खेलों में कांस्य के लिए आमने-सामने थीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो