ISSF world Championship: हृदय हजारिका ने मारी बाजी, भारत के लिए जीता स्वर्ण पदक

Siddharth Rai

Publish: Sep, 07 2018 01:15:03 PM (IST)

जूनियर 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में भारत के युवा निशानेबाज हृदय हजारिका ने स्वर्ण पदक जीता है। 16 साल के हृदय फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ करने वाले अकेले भारतीय थे। उन्होंने 627.3 का स्कोर कर फाइनल में जगह बनाई थी।

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया के चांगवोन में जारी आईएसएसएफ विश्व कप में भारतीय निशानेबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी है। भारतीय महिला टीम के विश्व रिकॉर्ड तोड़ने के बाद अब खबर आ रही है के जूनियर 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में भारत के युवा निशानेबाज हृदय हजारिका ने स्वर्ण पदक जीता है। 16 साल के हृदय फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ करने वाले अकेले भारतीय थे। उन्होंने 627.3 का स्कोर कर फाइनल में जगह बनाई थी।

हजारिका ने भारत के लिए जीता सोना
फाइनल में हजारिका और ईरान के मोहम्मद आमिर नेकूनाम का स्कोर 250.1 रहा। हजारिका ने शूट ऑफ में बाजी मारी और स्वर्ण पदक पर निशाना लगाया। वहींरूस के ग्रिगोरी शामाकोव को कांस्य पदक मिला। वहीं बात की जाए भारतीय टीम की तो भारतीय टीम 1872.3 अंक लेकर चौथे स्थान पर रही जिसमें हजारिका, दिव्यांश पंवार और अर्जुन बाबुटा शामिल थे। सीनियर वर्ग में 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में भारत को निराशा हाथ लगी, इस वर्ग में कोई भी खिलाड़ी फाइनल में जगह नहीं बना सका। एशियाई खेलों में भारत के लिए रजत पदक जीतने वाले संजीव राजपूत 58वें स्थान पर रहे। स्वप्निल कुसाले 55वें और अखिल शेरोन 44वें स्थान पर रहे। भारतीय टीम 11वें स्थान पर रही।

भारतीय महिला टीम ने तोडा विश्व रिकॉर्ड
वहीं भारतीय महिला 10 मीटर एयर राइफल टीम ने 188.7 के स्कोर के साथ वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। भारतीय महिला 10 मीटर एयर राइफल टीम ने 188.7 के स्कोर के साथ वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। भारतीय टीम में शामिल इलावेनिल वालारिवान (631), श्रेया अग्रवाल (628.5) और मानिनी कौशिक (621.5) ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। जूनियर वर्ल्ड कप गोल्ड मेडलिस्ट इलावेनिल ने नया जूनियर विश्व रेकॉर्ड भी बनाया। गौरतलब है कि इसके एक दिन पहले एशियन गेम्स 2018 के गोल्ड मेडलिस्ट सौरभ चौधरी ने जूनियर 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता। 16 साल के सौरभ ने तीसरे स्थान पर रहते हुए 581 अंकों के साथ फाइनल में जगह बनाई थी। उन्होंने इसके बाद फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा जमाया। युवा निशानेबाज ने अपना आखिरी शॉट 10 नहीं मारा लेकिन फिर भी वह कुल 245.5 अंकों के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड को आसानी से तोड़ने में कामयाब रहे।

 

More Videos

Web Title "Hriday Hazarika shoots gold at ISSF World Championships for India"