Coronavirus : गोवा में होने वाला National Games एक बार फिर टला, 2016 से कई बार हो चुका है स्थगित

By: Mazkoor

|

Updated: 29 May 2020, 02:32 PM IST

अन्य खेल

नई दिल्ली : 36वें राष्ट्रीय खेल (36th National Games) पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। पहले भी कई बार स्थगित हो चुका 36वां राष्ट्रीय खेल इस बार कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है। बता दें कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, यह खेल प्रतियोगिता अक्टूबर-नवंबर में गोवा में होना था। भारतीय ओलंपिक संघ (IOC) ने गोवा सरकार से कहा था कि वह इस साल 20 अक्टूबर से चार नवंबर के बीच राष्ट्रीय खेलों का आयोजन करे, लेकिन कोविड-19 (Covid-19) महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण इन्हें स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह के निधन पर पीएम मोदी और विराट कोहली ने जताया दुख

सितंबर के अंत में नई तारीख का होगा ऐलान

आईओए अध्यक्ष नरिंदर बत्रा (IOC President Narinder Batra) की ओर से भेजे गए एक बयान में गोवा के उप मुख्यमंत्री और खेल मंत्रालय का प्रभार देख रहे मनोहर अजगांवकर ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय खेल आयोजन समिति ने कोरोना महामारी के कारण 36वें राष्ट्रीय खेलों को अनिश्चित काल के लिए टालने का फैसला लिया है। अब सितंबर के अंत मं समिति अपनी बैठक में राष्ट्रीय खेलों को आयोजित करने के लिए नई तारीख तय करेगी। इसके लिए गोवा सरकार केंद्रीय खेल मंत्रालय से सलाह लेगी। खेलों के आयोजन के लिए चार महीने की अग्रिम सूचना की जरूरत होगी।

गोवा के मुख्यमंत्री ने की पुष्टि

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) ने कहा कि हम खेलों की मेजबानी के लिए 100 फीसदी तैयार हैं। हमें इन खेलों की मेजबानी कर गर्व होता, लेकिन कोविड-19 के कारण इसे टालना पड़ रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि गोवा ग्रीन जोन (Green Zone) है, लेकिन पूरे देश से लोग इन खेलों में हिस्सा लेने आएंगे। मुख्यमंत्री से जब पूछा गया कि क्या कि राज्य सरकार नई तारीखों पर विचार करेगी तो उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण जो स्थिति है, उसे देखते हुए नई तारीखों पर अभी कोई फैसला नहीं ले सकते।

Saina Nehwal ने कराची प्लेन क्रैश पर संवेदना प्रकट की, यूजर्स ने पूछा- मजदूरों के मरने का गम क्यों नहीं

2016 से गोवा सरकार टाल रही है इसे

बता दें कि पिछले राष्ट्रीय खेल केरल में 2015 में हुए थे। इसके बाद 36वां राष्ट्रीय खेल नवंबर 2016 में ही होना था। लेकिन गोवा में जरूरी आधारभूत ढांचा तैयार न होने के कारण इसे अक्टूबर-2020 तक टाल दिया गया। 2016 के बाद गोवा ने इसके लिए नई तारीख नवंबर 2018 तय की थी, फिर अप्रैल 2019 में इसे होना था। 2019 में आम चुनाव के बहाने गोवा सरकार ने इसे एक बार फिर टाल दिया था। इसके बाद नई तारीख अक्टूर 2020 तय की गई थी। अब कोरोना वायरस के लिए इसे एक बार फिर अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया गया है। बता दें कि गोवा सरकार के अनुसार, अब खेलों का बुनियादी ढांचा लगभग तैयार हो चुका है। ऐसे में खेल स्थगित होने से राज्य सरकार को भारी नुकसान होगा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।