scriptPremier Badminton league : रोमांचक मुकाबले में मुंबई को 4-3 हरा बेंगलूरु बना चैम्पियन | Bengaluru Raptors beat mumbai Rockets by 4-3 and won PBL title | Patrika News

Premier Badminton league : रोमांचक मुकाबले में मुंबई को 4-3 हरा बेंगलूरु बना चैम्पियन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 14, 2019 09:24:17 am

Submitted by:

Siddharth Rai

बेंगलुरू ने पहली बार यह खिताब जीता है। इस मैच में श्रीकांत के अलावा थी थ्रांग वू ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मैच जीत अपनी टीम को खिताब तक दिलाने में अहम भूमिका निभाई। श्रीकांत ने बेंगलुरू को ऐसे समय में जीत दिलाई, जब वह 0-2 से पीछे थे।

mumbai Rockets vs bengaluru

Premier Badminton league : रोमांचक मुकाबले में मुंबई को 4-3 हरा बेंगलूरु बना चैम्पियन

नई दिल्ली। कप्तान और स्टार खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत की अगुवाई में बेंगलुरू रैप्टर्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए रविवार को कांतिरावा स्टेडियम में मुंबई रॉकेट्स को 4-3 से हराते हुए वोडाफोन प्रीमियर लीग (पीबीएल) के चौथे सीजन का खिताब जीत लिया। बेंगलुरू ने पहली बार यह खिताब जीता है। इस मैच में श्रीकांत के अलावा थी थ्रांग वू ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मैच जीत अपनी टीम को खिताब तक दिलाने में अहम भूमिका निभाई। श्रीकांत ने बेंगलुरू को ऐसे समय में जीत दिलाई, जब वह 0-2 से पीछे थे।

इसके बाद वू ने अपना ट्रम्प मैच जीतते हुए अपनी टीम को 3-2 से आगे कर दिया, लेकिन यहां मुंबई के समीर वर्मा ने बेंगलुरू के बी. साई. प्रणीत को मात दे स्कोर 3-3 से बराबर कर मुकाबले को आखिरी मैच में पहुंचा दिया। मैच का फैसला पुरुष युगल के आखिरी मैच से निकला जहां बेंगलुरू ने मुंबई को मात देते हुए खिताबी जीत हासिल की। दिन की शुरुआत में मिश्रित युगल मुकाबले में रॉकेट्स के किम जी जुंग और पिया जेबादिया बेनार्देथ ने अपने ट्रम्प मैच में मार्कस एलिस और लॉरेन स्मिथ को 15-8, 15-14 हराया और अपनी टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी।

जुंग और जेबादिया ने पहला गेम 15-8 से जीता। दूसरे गेम में एक समय बेंगलुरू की टीम 6-3 से आगे थी लेकिन रॉकेट्स ने जल्द ही 8-8 की बराबरी कर ली। इसके बाद बेंगलुरू ने 11-9 की बढ़त बना ली लेकिन रॉकेट्स ने 13-13 की बराबरी के साथ गेम को रोमांचक मोड़ पर ला दिया। दोनों के बीच 14-14 की बराबरी के साथ मैच अंतिम शॉट तक गया, जिसमें रॉकेट्स ने बाजी मारते हुए दो अंक हासिल कर लिए।इसके बाद श्रीकांत का सामना एंटोनसेन से हुआ, जिसमें श्रीकांत 15-7, 15-10 से विजयी रहे और अपनी टीम की वापसी कराई। स्कोर अब भी हालांकि मुम्बई के पक्ष में 2-1 था।

श्रीकांत ने पहला गेम 15-7 से जीता। श्रीकांत ने 4-0 के साथ शुरूआत की और अंत तक अपनी बढ़त को बनाए रखा। दूसरे गेम में एंटोनसेन ने श्रीकांत को कड़ी टक्कर दी। श्रीकांत ने 5-3 की बढ़त के साथ शुरुआत की थी लेकिन एक समय मुकाबला 6-6 की बराबरी पर आ गया था। इसके बाद हालांकि श्रीकांत ने 7-6 की बढ़त हासिल की और उसे अंत तक बनाए रखते हुए अपनी टीम को बेहद जरूरी एक अंक दिलाया।महिला एकल मुकाबले में रैप्टर्स की थी थ्रांग वू ने ट्रम्प मैच में मुम्बई की श्रेयांसी परदेसी को चुनौती दी। वू ने यह मैच 15-8, 15-9 से जीतते हुए स्कोर को 3-2 से आगे कर दिया। पीबीएल में ट्रम्प मैच जीतने वाली टीम को दो अंक मिलते हैं।

वू ने पहला गेम आसानी से 15-8 से अपने नाम किया। शुरूआत हालांकि अच्छी रही थी। एक समय स्कोर 8-6 था लेकिन जल्द ही वू ने अपनी बढ़त को मजबूत किया और लगातार अंक हासिल करते हुए बड़े अंतर से यह गेम अपने नाम किया। दूसरे गेम में परदेसी ने अच्छा आगाज किया और एक समय 8-8 की बराबरी पर थीं लेकिन वू ने इसके बाद बढ़त हासिल की और उसे मजबूत करते गईं। अंतत: वू ने यह गेम 15-9 से जीतते हुए अपनी टीम को दो बेहद महत्वपूर्ण अंक दिलाए और उसे 3-2 से आगे कर दिया। इसके बाद साई प्रणीत का सामना समीर से हुआ। समीर ने यह मैच 7-15, 15-12, 15-3 से जीतते हुए मुंबई को 3-3 की बराबरी दिला दी।

पहले गेम के हाफ टाइम तक प्रणीत 8-1 से आगे थे और 15-7 से यह गेम अपने नाम किया। दूसरे गेम में शुरूआत तो बराबरी की हुई लेकिन समीर ने 5-2 की बढ़त बना ली। प्रणीत ने वापसी की और स्कोर को 8-8 तक ले गए। इसके बाद प्रणीत ने 10-8 की बढ़त बना ली लेकिन समीर ने वापसी करते हुए स्कोर 11-11 कर दिया। इसके बाद समीर ने 15-12 से गेम जीतकर अपनी टीम की वापसी करा दी। समीर ने तीसरा गेम पलक झपकते हुए 15-3 से जीता और अपनी टीम को असमय हार से बचा लिया।

अब दिन का अंतिम मैच निर्णायक हो चुका था, जिसमें बेंगलुरू के मोहम्मद अहसान और हैंड्रा सेतियावान और मुंबई के ली योंग देई और किम जी जुंग का सामना हुआ। बेंगलुरू की जोड़ी ने मुंबई को जोड़ी को 15-13, 15-10 से परास्त कर बेंगलुरू को खिताब दिलाया। पहले गेम में स्कोर 3-3 और फिर 6-6 था। यहां से बेंगलुरू की टीम दो अंक लेकर ब्रेक में 8-6 की बढ़त के साथ गई। ब्रेक के बाद गेम रोमांचक हो गया था। बेगंलुरू की टीम ने 11-9 की बढ़त ले ली थी। हालांकि मुंबई को जोड़ी ने अंकों के अंतर को एक तक ला दिया। यहां फिर बेंगलुरू की टीम 14-11 से आगे हो गई। मुंबई की जोड़ी ने दो अंक लेकर बेंगलुरू को झटका दिया लेकिन वह 15-13 से गेम अपने नाम करने में सफल रही।

दूसरे गेम में एहसान और सेतियावान की जोड़ी ने 5-3 की बढ़त ले ली थी। यहा मुंबई की टीम वापसी नहीं कर पाई और मेजबान टीम एक बार फिर ब्रेक में 8-3 की बढ़त के साथ गई। ब्रेक के बाद ली और किम की जोड़ी ने लगातार तीन अंक ले स्कोर 6-8 किया, लेकिन एहसान-सेतियावान ने उन्हें ज्यादा आगे नहीं आने दिया और स्कोर 12-8 कर जीत की तरफ कदम बढ़ा दिए थे और अंतत: 15-10 से जीत गेम के साथ खिताब भी अपनी टीम की झोली में डाल दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो