script

एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2018: भारत-पाकिस्तान बने संयुक्त विजेता, बारिश के कारण रद्द हुआ खिताबी मुकाबला

Published: Oct 29, 2018 08:24:18 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

भारत और पाकिस्तान एशियाई हॉकी चैम्पियंस ट्रॉफी 2018 के संयुक्त विजेता चुने गए।

भारत-पाकिस्तान

एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2018: भारत-पाकिस्तान बने संयुक्त विजेता, बारिश के कारण रद्द हुआ खिताबी मुकाबला

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाना वाला एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2018 का फाइनल मुकाबला बारिश की भेट चढ़ गया जिस कारण दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित करना पड़ा। चिर-प्रतिद्वंदियों के बीच यह खिताबी भिड़ंत मस्कट के सुलतान कबूस स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में खेली जानी थी, लेकिन बारिश ने यह मैच संभव नहीं होने दिया। लाखों हॉकी प्रशंसक जो बेताबी से महा-मुकाबले का इन्तजार कर रहे थे उनके लिए यह बुरी खबर थी। मैच न हो पाने से अब भारत-पाकिस्तान संयुक्त रूप से एशिया हॉकी विजेता हैं।


दो-दो बार की विजेता हैं दोनों टीमें-
इतिहास देखें तो भारत और पाकिस्तान एशिया में दो सबसे मजबूत हॉकी टीमें हैं। यह दोनों ही टीम दो-दो बार एशियाई हॉकी चैंपियन का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहीं हैं। भारत ने इस ट्रॉफी पर साल 2011 और 2016 में कब्जा जमाया था वहीं पाकिस्तान ने दो बार लगातार 2012 और 2013 में इस खिताब को जीता था। इससे पहले भारत और पाकिस्तान इसी टूर्नामेंट के राउंड-रॉबिन मुकाबले में भिड़े थे जहां भारत ने पाकिस्तान पर 3-1 से आसान जीत दर्ज की थी।
https://twitter.com/hashtag/IndiaKaGame?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

भारत का फाइनल तक का सफर-
डिफेंडिंग चैंपियन भारत ने अपने खिताब का बचाव बखूबी किया। कोई भी टीम उसे मात देने में नाकामयाब साबित हुई। भारत ने फाइनल में पहुंचने से पहले 6 मुकाबले खेले जिसमे सभी में उसने जीत हासिल की। इस टूर्नामेंट में भारत ने केवल मलेशिया से ड्रा खेला था और उसने सभी मुकाबलों में जीत हासिल की थी। भारत ने ओमान को (11-0), जापान को (9-0), कोरिया को (4-1), और पाकिस्तान को (3-1) से लीग मुकाबले में आसानी से मात दी।

 

सेमीफाइनल मुकाबलों में इनसे हुई भिड़ंत-
सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने जापान को शिकस्त दी थी। इस मुकाबले में भारत की ओर से गुरजंत (19वें), चिंगलेनसाना (44वें) और दिलप्रीत (55वें मिनट) में 1-1 गोल दागे। जबकि जापान की ओर से दो गोल हुए थे। जापान के तरफ से हिरोताका वाकुरी (22वें) और हिरोताका जेनदाना (56वें मिनट) में 1-1 गोल दागा था। वहीं पाकिस्तान ने शनिवार देर रात खेले गए एक अन्य सेमीफाइनल मैच में मलेशिया को शूटआउट में 3-1 से हराकर खिताबी मुकाबले में कदम रखा था।

ट्रेंडिंग वीडियो