script

हॉकी विश्व कप : भारत ने द. अफ्रीका को 5-0 से दी करारी शिकस्‍त, अगला मुकाबला बेल्जियम से

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2018 09:36:33 pm

भारत के लिए इस मुकाबले में मिडफील्डर सिमरनजीत सिंह ने दो गोल किए। आकाशदीप सिंह, मंदीप सिंह और ललित उपाध्याय ने एक-एक गोल दागा।

Sports

हॉकी विश्व कप : भारत ने द. अफ्रीका को 5-0 से दी करारी शिकस्‍त, अगला मुकाबला बेल्जियम से

भुवनेश्वर : भारतीय हॉकी टीम ने कलिंगा स्‍टेडियम में चल रहे विश्व कप का शानदार आगाज किया है। उसने ग्रुप-सी के अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से जबरदस्‍त मात दी है। भारत के लिए इस मुकाबले में मिडफील्डर सिमरनजीत सिंह ने दो गोल किए। आकाशदीप सिंह, मंदीप सिंह और ललित उपाध्याय ने एक-एक गोल दागा।

पहले दो र्क्‍वाटर में रहा पूरी तरह दबदबा
मैच के पहले दो र्क्‍वाटर में भारत का पूरी तरह दबदबा रहा। मेजबान टीम ने 66 प्रतिशत बॉल पजेशन रखी और शुरू से ही अटैकिंग खेल दिखाया। भारत के दबाव के आगे दक्षिण अफ्रीका का डिफेंस बार-बार चरमराया। इस बात का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि पहले 30 मिनट के खेल में मेजबान टीम 18 बार विपक्षी डी में दाखिल हुई। युवा स्ट्राइकर मंदीप को तीसरे मिनट में ही डी के अंदर से गोल करने का मौका मिला, लेकिन वह गोल पोस्ट के सामने गेंद पर नियंत्रण रखने में नाकाम रहे और सुनहरा मौका चूक गए। हालांकि 10वें मिनट में उन्‍होंने इसकी भारपाई कर ली। मिले पेनाल्टी कॉर्नर के रिबाउंड पर गोल दाग कर मेजबान टीम को 1-0 से आगे कर दिया। इसके दो मिनट बाद, फारवर्ड आकाशदीप ने भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया। उन्होंने गोलपोस्ट के दाईं आरे से गेंद को गोल में डाला।
मेहमान टीम ने दूसरे क्वार्टर अंतिम क्षणों में थोड़ा बेहतर खेल दिखाया। 24वें मिनट में दक्षिण अफ्रीका अपनी दाईं आरे से भारत की डी में दाखिल हुआ लेकिन गोलकीपर पी.आर श्रीजेश ने मेहमान टीम को गोल नहीं करने दिया।

अंतिम दो र्क्‍वाटर में भी भारत ने दिखाया शानदार खेल
तीसरे क्वार्टर में भारत ने एक बार फिर दो गोल दागे। 43वें मिनट में मंदीप ने डी में मौजूद सिमरनजीत को पास दिया, जिन्होंने गेंद को गोल में डालने में कोई गलती नहीं की। भारतीय खिलाड़ियों ने मैदान पर अपने शानदार पासिंग गेम खेलने का सिलसिला जारी रखा। तीसरा गोल होने के दो मिनट बाद, फारवर्ड ललित ने अकाशदीप के पास पर गोल किया और मेजबान टीम की बढ़त को 4-0 पहुंचा दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए चौथे और अंतिम क्वार्टर की भी शुरुआत खराब रही। 46वें मिनट में भारत को पेनाल्टी कॉर्नर मिला। इस बार भी मेहमान टीम के गोलकीपर ने अच्छा बचाव किया लेकिन रिबाउंड पर सिमरनजीत मैच का अपना दूसरा और टीम का पांचवां गोल करने में कामयाब रहे।

2 दिसंबर को मुकाबला बेल्जियम से
बता दें कि इससे पहले हुए ग्रुप सी के एक और मुकाबले में बेल्जियम ने कनाडा को 2-1 से मात दी। अब भारत का अगला मुकाबला 2 दिसंबर को बेल्जियम से ही होना है। इस मैच में दोनों टीमें जीत कर ग्रुप में टॉप पर रहने की कोशिश करेंगी, क्‍योंकि टॉप टीम को सीधे र्क्‍वाटर फाइनल में स्‍थान मिल जाएगा, जबकि दूसरे-तीसरे स्‍थान पर रहने वाली टीम को क्रॉस ओवर मैच खेलने होंगे। भारत के इस मैच को देखने बॉलीवुड स्‍टार सलमान खान भी जा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो