scriptआपकी बात…जल संरक्षण के लिए क्या किया जाना चाहिए? | Patrika News
ओपिनियन

आपकी बात…जल संरक्षण के लिए क्या किया जाना चाहिए?

पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, पेश है चुनींदा प्रतिक्रियाएं…

जयपुरApr 17, 2024 / 04:33 pm

विकास माथुर

how to water conservation

Que for water

जल के सदुपयोग की जिम्मेदारी हर परिवार की हो
हर परिवार को जल के दुरुपयोग को रोकना चाहिए। सरकारी स्तर पर जल संरक्षण का प्रचार प्रसार हो। जल बर्बादी करने पर सजा का प्रावधान हो। रसोई में सब्ज़ियों व दाल चावल इत्यादि को धोने के बाद वाला बचा पानी बगिया में इस्तेमाल करें। बरामदों, वाहनों इत्यादि की धुलाई की जगह पौंछा कर काम चलाएँ। टपकता नल फ़ौरन ठीक कराएँ। बहता जल बाल्टी में स्टोर कर लें। बारिश के पानी का संग्रहण हो।
डॉ कविता माथुर, जयपुर
……………………………………………..
सरकार व समाज मिलकर करें प्रयास
जल संरक्षण के लिए बारिश व अनावश्यक बहने वाले पानी का रिचार्ज सुनिश्चित करना चाहिए। पानी का अनावश्यक दोहन करने से बचें। किसानों भी बूंद बूंद सिंचाई से फसलों को पानी दें। प्रत्येक व्यक्ति को आवश्यकता अनुरूप ही पानी का उपयोग करना चाहिए। अच्छी बारिश हो इसके लिए पेड़ पौधे भी लगाने चाहिए। सरकार और समाज जल संरक्षण के प्रति सजग होंगे तो नि:संदेह पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध रहेगा।
आजाद पूरण सिंह राजावत, जयपुर
…………………………………………………….
जल संरक्षण के लिए जागरूकता जरूरी
जल के संरक्षण के लिए हर व्यक्ति को जागरूक होना चाहिए। स्थानीय प्रशासन के सहयोग से प्राचीन बावडियों, ट्यूबवेलों को रिचार्ज करने के लिए सिस्टम बनाने की बहुत आवश्यकता है। जलस्रोतों को प्रदूषित होने से बचाने के लिए प्रशासन को प्राथमिकता के साथ व्यापक कार्य योजना को अमल में लाने की आवश्यकता है।
—हरिप्रसाद चौरसिया, देवास, मध्यप्रदेश
…………………………………………………
अधिक संख्या में पौधरोपण हो
इसके अधिक से अधिक पौधरोपण किया जाना चाहिए। इसके साथ हम अपने दैनिक जीवन में पानी का दुरूपयोग ना करें। पानी को सुरक्षित रखने की दिशा में उपाय करें। पानी सभी के लिए आवश्यक है तो इसके संरक्षण की जिम्मेदारी भी हम सभी की है।
  • उमराव सिंह वर्मा, सेमरिया, बेमेतरा, छत्तीसगढ़
    …………………………………………………
बारिश के पानी को व्यर्थ नहीं जाने दें
जल संरक्षण के लिए बारिश के पानी को बचाना जरूरी है। बरसात के पानी को इकट्ठा करने लिए घरों में टांके कुंड बनाने चाहिए। जो घर की छत से पाइप द्वारा कुंड में भंडारण हो सके। इससे फालतू पानी बर्बाद नही होगा। सरकार को इस कार्य को करने के लिए सब्सिडी या अन्य स्कीम देकर जनता को वर्षा जल संग्रहण के लिए प्रोत्साहन करना चाहिए।
— अजीतसिंह सिसोदिया, खारा, बीकानेर
…………………………………………………..
खेत में हो फॉर्म पौंड
जल संरक्षण के लिए प्रत्येक खेत में फॉर्म पौंड बनाया जाना चाहिए। किसानों द्वारा प्रत्येक खेत में फॉर्म पौंड नही बनाया गया है। सरकार को भी प्रत्येक खेत में फॉर्म पौंड बनाने के लिए अधिक अनुदान देना चाहिए। वर्षा जल का सही तरीके से संरक्षण तभी किया जा सकता है, जब प्रत्येक खेत में फॉर्म पौंड हों।
डॉ. कुमेर सिंह गुर्जर, गुढ़ाचंद्रजी राजस्थान
………………………………………………………
आने वाली पीढी को जल का म​हत्व समझाएं
सभी नागरिकों को जल के महत्व के बारे में जागरूक करना जरूरी है। वर्षा-जल को संग्रहण करके हम पानी को बचा सकते हैं। आने वाली पीढ़ियों को जल का महत्व समझाना चाहिए। अगर घर में बाग बगीचे है तो जो जल बर्तन माने से या अन्य प्रकार के वेस्ट के रूप में जो पानी निकलता है उसको सीधी पाइप लाइन से बगीचों में जोड़ देना चाहिए इससे पर्यावरण भी बचेगा।
—गिरीश ठक्कर, राजनंदगांव
………………………………………………….
प्राचीन जल संरक्षण तकनीकी का हो उपयोग
इसके लिए सरकारी और सामाजिक दोनों स्तर पर संयुक्त प्रयास किया जाना चाहिए। प्राचीन जल संरक्षण तकनीकी ज्ञान को पुनर्जीवित करना चाहिए। और जलाशयों को साफ़ सुथरा रखें। बारिश के पानी को सहेजें और भूमिगत जलस्तर को बढ़ाने का प्रयास करें। सरकारी पाइपलाइन से व्यर्थ बहते जल रिसाव को रोकने के लिए नीति बननी चाहिए। पानी रिसाव होने पर संबंधित अधिकारी के ख़िलाफ़ कार्यवाही होनी चाहिए।
पुष्पेन्द्र दाधीच, जयपुर
…………………………………………………….
स्थानीय स्तर पर हो प्रयास
जल संरक्षण के लिए स्थानीय स्तर पर प्रयासों को बढ़ावा देना चाहिए। वर्षा का जल संरक्षण करने के लिए घरों में टैंक बनाए जाएं। गर्मी के मौसम में घर के कपडे धुलने का पानी, घर की साफ सफाई का पानी पौधों के लिए किया जा सकता है। घरों में पहुंचने वाले पानी के लिए बनी पाइपलाइन और नल से बहते पानी को रोकें। समय-समय पर इसकी जांच करते रहे । खेतों में बूंद बूंद सिंचाई प्रणाली का उपयोग करें।
— कविता बिश्नाई, बीकानेर

Home / Prime / Opinion / आपकी बात…जल संरक्षण के लिए क्या किया जाना चाहिए?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो