scriptअजमेर में ई-मित्र केंद्रों पर नहीं बन रहे आधार कार्ड, लोग अपडेशन के लिए परेशान | Patrika News
ओपिनियन

अजमेर में ई-मित्र केंद्रों पर नहीं बन रहे आधार कार्ड, लोग अपडेशन के लिए परेशान

कार्ड बनाने व रजिस्ट्रेशन का काम मौके पर होता मिला लेकिन कुछ लोग ऑनलाइन काम नहीं होने से बैरंग लौटते भी मिले।आचार संहिता का हवाला देकर संचालक लोगों को लौटा रहे हैं। चुनावी माहौल में आमजन के आधार कार्ड बनने सहित कई जरूरी काम भी नहीं हो पा रहे हैं। अटल सेवा केन्द्र हो चाहे […]

अजमेरApr 23, 2024 / 05:56 pm

raktim tiwari

E-mitra work

ई-मित्र केंद्रों पर नहीं बन रहे आधार कार्ड,

कार्ड बनाने व रजिस्ट्रेशन का काम मौके पर होता मिला लेकिन कुछ लोग ऑनलाइन काम नहीं होने से बैरंग लौटते भी मिले।आचार संहिता का हवाला देकर संचालक लोगों को लौटा रहे हैं।

चुनावी माहौल में आमजन के आधार कार्ड बनने सहित कई जरूरी काम भी नहीं हो पा रहे हैं। अटल सेवा केन्द्र हो चाहे अन्य ई-मित्र केन्द्र, सभी पर हाल एक से हैं। नया आधार कार्ड बनाने के काम पर तो विराम लगा हुआ है और अपडेशन का काम भी नहीं हो रहा। चिरंजीवी योजना के कार्ड बनाने व रजिस्ट्रेशन का काम मौके पर होता मिला लेकिन कुछ लोग ऑनलाइन काम नहीं होने से बैरंग लौटते भी मिले।
पढ़ें यह खबर भी: राजस्थान में कैसे तैयार होंगे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी…न खेलने के मैदान और न ही द्रोणाचार्य, इस यूनिवर्सिटी का हाल तो और भी बुरा

सिर्फ पता परिवर्तन का काम

प्रभात सिनेमा रोड बापू नगर स्थित सिद्धी विनायक ई-मित्र पर आधार कार्ड अपडेट करने से ई-मित्र संचालक ने इनकार कर दिया। उसका कहना था कि उन्हें सिर्फ पता परिवर्तन का राइट है। आधार कार्ड में शेष परिवर्तन आधार केन्द्र पर किया जाएगा। चिरंजीवी योजना से जोड़ने में कार्ड बनाने पर हामी भर दी।
ग्राहक को भी लौटाया

पत्रिका संवाददाता से बातचीत के दौरान ही एक युवक आधार कार्ड में नाम सही करवाने आया लेकिन उसको भी मायूस लौटना पड़ा। उसको भी आधार केन्द्र जाने की नसीहत देकर लौटा दिया।
यहां चिरंजीवी कार्ड रिन्यूअल भी अटका

माकड़वाली रोड-स्टीफन चौराहा पर ई-मित्र की दुकान पर यही हाल नजर आया। पत्रिका टीम दोपहर 12.45 बजे ई-मित्र संचालक की दुकान पर पहुंची। संचालक से आधारकार्ड अपडेशन की बात पूछी तो बोला…..सर आधार कार्ड में कोई भी अपडेशन बैंक में होगा या फिर आपको पोस्ट ऑफिस जाना पड़ेगा। जब चिरंजीवी कार्ड में अपडेशन और रिन्यू करने की बात पूछी तो उसने कहा…चिरंजीवी कार्ड में अपडेशन होते हैं, लेकिन चुनाव आचार संहिता के कारण फिलहाल काम बंद है।
पढ़ें यह खबर भी: UGC NET 2024 : यूजीसी नेट में होंगे दो बड़े बदलाव, अभ्यर्थियों को मिलेगी 2 खास सुविधाएं

आधार अपडेशन के लिए भटकने को मजबूर

कलक्ट्रेट परिसर में ई-मित्र केन्द्र पर दो महिला कार्मिक मौजूद मिलीं। इनसे आधार कार्ड अपडेशन के बारे में पूछने पर संबंधित स्टाफ की ड्यूटी केन्द्रीय कारागृह में लगी होना व 24 अप्रेल को वहां से फ्री होना बताया। इसके बाद 25 अप्रेल से आधार कार्ड अपडेशन हो सकेगा। फिलहाल आधार कार्ड अपडेशन नहीं हो रहा था। हालांकि चिरंजीवी कार्ड रिन्युअल हो रहा था। इसके लिए पुराने कार्ड की जानकारी या मोबाइल नम्बर पर ओटीपी के आधार पर चिरंजीवी कार्ड निर्धारित शुल्क के साथ अपडेट करने की बात कही।
यह भी परेशानी

आधार कार्ड अपडेशन का काम सिर्फ बैंक और पोस्ट ऑफिस में किया जा रहा है। इससे भी लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है। कई बार सर्वर ठप होने के कारण लोगों को अपडेशन में दिक्कतें हो रही हैं। इसके अलावा चिरंजीवी कार्ड अपडेशन का काम आचार संहिता के नाम पर बंद हो गया है। चुनाव आचार संहिता 4 जून के बाद ही खत्म होगी। तब तक आमजन को इधर-उधर ही भटकना पड़ेगा। राज्य सरकार और केंद्र सरकार के ​इस बारे में कोई निर्देश भी नहीं हैं।

Home / Prime / Opinion / अजमेर में ई-मित्र केंद्रों पर नहीं बन रहे आधार कार्ड, लोग अपडेशन के लिए परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो