scriptमौसम विभाग ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने शहर के मौसम का हाल | weather report imd predicted heavy rain in delhi and uttar pradesh | Patrika News

मौसम विभाग ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

locationनोएडाPublished: Sep 22, 2018 12:53:19 pm

Submitted by:

lokesh verma

मौसम विभाग ने मेरठ सहित वेस्ट यूपी में मध्यम से मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की

noida

मौसम विभाग ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

नोएडा. बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात के कारण पश्चिमी उत्तर प्रदेश वेस्ट यूपी में मौसम ने तेजी से पलटी मारी है। रुक-रुककर हो रही बारिश से वेस्ट यूपी में हल्की ठंड शुरू हो गई है। मौसम विभाग की मानें तो 22 से 24 सितंबर तक वेस्ट यूपी में अच्छी बारिश के आसार हैं। 23 सितंबर को वेस्ट यूपी के कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश हो सकती है। इससे पारा तीन डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा और लोगों को सर्दी महसूस होगी।
इस बैंक मैनेजर ने पहले दी ट्रेनिंग फिर खुद ही लुटवा दिया बैंक का कैश, तरीका जान पुलिस भी रह गई हैरान

यहां बता दें कि ओडिशा में हाहाकार मचाने वाला डेई तूफान अब अन्य राज्यों की ओर बढ़ रहा है। इसी तूफान की वजह से दिल्ली एनसीआर का मौसम बदल गया है। नोएडा और गाजिबाद में शुक्रवार की रात झमाझम बारिश हुई। सितंबर के तीसरे सप्ताह के शुरू में मौसम में अचानक से परिवर्तन यूं ही नहीं आया है। इसे ग्लोबल वार्मिंग के कारण मौसम में आया परिवर्तन बताया जा रहा है। भू वैज्ञानिक डाॅ. कंचन सिंह के अनुसार ग्लोबल वार्मिंग के कारण वर्षा काल का समय बढ़ता जा रहा है। इसके साथ ही मौसम में भी परिवर्तन के कारक देखने को मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी के आसपास गर्म गैस का चेम्बर पिछले दो महीने से बन रहा था। इस गैस चेम्बर के कारण ही मानसून धीमी रफ्तार से अपनी समय सीमा बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जो बारिश का मौसम बना है यह उसी चेम्बर के कारण है, जिसके कारण बंगाल की खाड़ी से चक्रवाती तूफान उठा है। इसी तूफान के कारण दिल्ली समेत देश के अन्य भागों में बारिश होने के आसार आगामी तीन दिन तक बने रहेंगे। मौसम विभाग ने मेरठ सहित वेस्ट यूपी में मध्यम से मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी है।
यूपी की इस बड़ी मीट एक्सपोर्ट फैक्ट्री को किया जाएगा बंद

मौसम विभाग का अलर्ट

पश्चिम उप्र मे बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। ये बारिश दिल्ली-एनसीआर को सराबोर करेगी। इसके अलावा देश के अन्य हिस्सों में भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। बता दें कि पिछले 15 दिन के भीतर तीसरी बार मौसम करवट ले रहा है, जिसके कारण तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। बीते दिनों गर्मी और उमस के कारण लोग परेशान और बेहाल थे। सरदार वल्लभ भाई कृषि विवि के डाॅ. अनिल सेंगर के अनुसार, आने वाले दो दिन में बारिश होने और तापमान में गिरावट जारी रहेगी। यह किसानों के लिए लाभदायक रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार से लेकर सोमवार तक आसमान में बादल रहेंगे और तेज बारिश होने की पूरी संभावना है। रविवार यानी कल भी पश्चिम उप्र के कई जिलों में बारिश जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि अभी बारिश का मौसम सितंबर के आखिर तक बना रहेगा। उन्होंने बताया कि अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में भी बारिश की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो