scriptCRIME की तर्ज पर अब यूपी के इस शहर में बनेगा बिजली थाना, UPPCL चाेराें पर कसेगा शिकंजा | uppcl electricity police station may open from august month in noida | Patrika News

CRIME की तर्ज पर अब यूपी के इस शहर में बनेगा बिजली थाना, UPPCL चाेराें पर कसेगा शिकंजा

locationनोएडाPublished: Jul 15, 2019 05:29:25 pm

Submitted by:

Nitin Sharma

मुख्य बातें

बिजली चोरों पर लगाम लगाने के लिए जल्द बनेगा बिजली थाना
सेक्टर- 63 में बिजली थाने का किया जाएगा शुभारंभ
बिजली चोरी (electricity theft) करने वालों पर बिजली थाना पुलिस चला सकेगी विशेष अभियान

DEMO PIC

UPPCL: क्राइम की तर्ज पर अब यूपी के इस शहर में बनेगा बिजली थाना, चोरों पर कसेगा शिकंजा

नोएडा । हार्ड क्राइम की तरह ही अब शहरों में बिजली चोरी और बकाया बिल बिजली विभाग (ELECTRICITY DEPARTMENT) के लिए सिर दर्द बनते जा रहे हैं। इसी से निपटने के लिए नोएडा में अगले महीने से दिल्ली की तर्ज पर बिजली थाना (ELECTRICITY STATION) खोले जाने की तैयारियां लगभग फाइनल हो गई हैं। इसके लिए बिजली थाने शुभारंभ सेक्टर-63 में किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार इसके लिए मेरठ मुख्यालय ने प्रदेश सरकार से दो साल के लिए प्रतिनियुक्ति पर पुलिस बल लिया है।

RAMPUR: Azam Khan समेत इस पूर्व अधिकारी पर चार दिन में दर्ज हुए 4 मुकदमें, जानिए क्यों

दो साल पहले ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने की थी बिजली थाने की घोषणा

जानकारी के अनुसार, प्रदेश में सरकार बनने के बाद 2017 में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने शहरों में बिजली थाना (ELECTRICITY POLICE STATION) शुरू करने के घोषणा की थी। इसके लिए काम चल रहा था। अब इसी कड़ी में अगस्त माह में हाईटेक सिटी नोएडा (NOIDA) में बिजली थाना खुलने जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार इसके लिए लगभग पूरी तैयारी कर ली गई है। बिजली थाने में सीओ से लेकर थाना प्रभारी, तीन उपनिरीक्षक और चार सिपाही समेत अन्य स्टाफ की तैनाती की जाएगी। यहां के बाद प्रदेश के अन्य जिलों में भी (UPPCL) ने बिजली थाने शुरू करने की कवायद शुरू कर दी है।

NOIDA: 8 साल से नहीं भरी सूनी गोद तो दंपति ने कर लिया 6 साल के मासूम का अपहरण, छह माह पहले ही कर ली थी प्लानिंग

इन इलाकों में होती है सबसे ज्यादा बिजली चोरी, थाना खुलते ही शुरू होगी कार्रवाई

अधिकारियों के अनुसार शहर के कुछ ऐसे क्षेत्रों को भी चिन्हीत किया गया है। जहां सबसे ज्यादा चोरी होती है। इनमें ज्यादातर डूब क्षेत्र है। इनमें कुलेसरा, छलेरा, सलारपुर, भंगेल, छिजारसी, सर्फाबाद, चोटपुर, गढ़ी चौखंडी,सोरखा, बरौला, सदरपुर समेत देहात क्षेत्र के दनकौर, रबूपुरा, जेवर, आदि शामिल हैं। इन सभी क्षेत्रों में छापेमारी कर गिरफ्तारी की जाएगी।

VIDEO: कुख्यात सांडू को पुलिस कस्टडी से छुड़ाने वाले इनामी बदमाशों की पुलिस से हुई मुठभेड़, ऐसे चढ़े हत्थे

बिजली चोरों के खिलाफ तेजी से कार्रवाई नहीं करती पुलिस

बिजली अधिकारियों (ELECTRICITY OFFICERS) की माने तो शहर में बिजली चोरी के औसतन हर महीने 50 से 60 मामले सामने आते हैं। लेकिन बिजली विभाग (ELECTRICITY DEPARTMENT) के पास मैनपॉवर नहीं होने के चलते स्थानीय थाना पुलिस की मदद लेनी पड़ती है। वहां मुकदमा दर्ज कराया जाता है। अक्सर स्थानीय थाना पुलिस बिजली चोरों के खिलाफ त्वरित और कड़ी कार्रवाई नहीं करती। ऐसे में बिजली चोरी के मुकदमे लंबित रहते हैं। अब बिजली थाना शुरू होने से बिजली चोरों से त्वरित और कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो