दिवाली से पहले सरकार हर व्यक्ति के इस खाते में डालेगी इतना पैसा, ऐसे करें चेक

  • 6 करोड़ अंशधारकों के खातों में सरकार डालेगी पैसा
  • ऑनलाइन और मैसेज से भी खाते की ले सकते हैं जानकारी
  • मिस कॉल के जरिए भी अपने खाते की पा सकते हैं जानकारी

 

नोएडा. पीएफ की रकम किसी भी प्रोफेशनल के लिए बहुत अहम होती है। इस खाते में मौजूद राशि भविष्‍य को सुरक्षित रखने का सबसे अहम फंड मानी जाती है। त्‍योहारी सीजन दिवाली से पहले आपके इस फंड में एक बड़ी बढ़ोतरी होने वाली है। दरअसल, श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने पिछले दिनों बताया कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपने 6 करोड़ अंशधारकों के खातों में जल्द ही बढ़ी हुई 8.65 की दर से ब्याज की रकम डालने जा रहा है। यानी आपके PF Account में एरियर के रूप में एक निश्चित रकम आने वाली है। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि पीएफ खाते में बढ़े हुए फंड की जानकारी आप कैसे हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सलमान खान का बाउंसर' जब कपड़े उतार कर निकला सड़क पर तो दिखा ऐला नजारा

ऐसे चेक करें अपना PF Account

अपने EPFO पासबुक में जमा राशि की जानकारी लेने के लिए सर्व प्रथम आपको https://www.epfindia.gov.in/site_en/ पर विजिट करना होगा। इसके बाद दाहिने हाथ के तरफ नीले डैशबोर्ड में ई-पासबुक का ऑप्‍शन लिखा हुआ मिलेगा। इसे क्‍लिक करने के बाद https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp लिंक खुलकर सामने आ जाएगा। फिर से एक बार हहिने हाथ की तरफ स्क्रीन पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड का विकल्प आएगा। इस में आपको अपना UAN नंबर और पासवर्ड डालना होगा। अगर आप अपना पासवर्ड भूल चुके हैं और दोबारा नया पासवर्ड बनाना चाहते हैं तो 6 घंटे बाद ही लॉगिन कर पाएंगे। पासवर्ड भूल जाने की हालत में https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर विजिट कर इसे री-सैट करना पड़ेगा। इसके बाद लॉगिन होने पर अगले स्‍टेप में अपनी पासबुक को देखने के लिए मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा। इसके बाद जो भी आईडी आप एक्टिव है उसे क्लिक करेंगे तो आपका पीएफ का पासबुक खुलकर सामने आ जाएगा। जहां आप ये चेक कर सकते हैं कि आपकी ओर से अभी तक कितनी रकम जमा हुई और न्योक्ता यानी कंपनी की ओर से कितने पैसे जमा हुए हैं। साथ ही आप यह भी चेक कर सकते हैं कि कितना ब्याज मिला है।

यह भी पढ़ें: वाहन चालकों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब किसी का नहीं कटेगा चालान !

मैसेज के जरिए भी ली जा सकती है पीएफ बैलेंस की जानकारी
मैसेज के जरिएपीएफ बैलेंस की जानकारी लेने के लिए आपको 7738299899 पर एक मैसेज करना होता है। यह जानकारी आप अपनी भाषा में भी ले सकते हैं। अगर हिंदी में आपोक जानकारी चाहिए तो आप अपने रजिस्‍टर्ड नंबर से EPFOHO UAN HIN लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा। इसके बाद तुरंत आपके पास इस मैसेज के उत्तर में पूरी जानकारी EPFO की ओर से उपलब्ध करा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: तेल की कीमत में लगी आग, एक हफ्ते में इतना महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

इसी प्रकार मिस्ड कॉल के जरिए भी जानकारी हासिल करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल सर सकते हैं। इसके बाद आपके पास इपीएफओ की ओर से एक संदेश भेजा जाएगा, जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा ईपीएफओ का का एम-सेवा ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद मेंबर पर क्लिक कर आप बैलेंस/पासबुक सेक्शन में जानकारी ले सकते हैं।

Show More
Iftekhar
और पढ़े
Web Title: Modi government is going to deposit interest in PF account
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।