scriptदेश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाने के लिए बनाई गई कंपनी, आज होगा अहम फैसला | jewar airport latest news in hindi | Patrika News

देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाने के लिए बनाई गई कंपनी, आज होगा अहम फैसला

locationनोएडाPublished: Sep 25, 2018 02:41:50 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

जेवर एयरपोर्ट को लेकर आखिरकार लंबे इंतजार के बाद रास्ता साफ हो गया है। वहीं इस जेवर एयरपोर्ट के लिए एक कंपनी का भी गठन हो गया है।

नोएडा। उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट यानि जेवर एयरपोर्ट को लेकर आखिरकार लंबे इंतजार के बाद रास्ता साफ हो गया है। वहीं इस जेवर एयरपोर्ट के लिए एक कंपनी का भी गठन हो गया है। जिसे निआल (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी लिमिटेड) नाम दिया गया है। इसके साथ ही इस कंपनी का रजिस्ट्रार ऑफ कंपनी में रजिस्ट्रेशन भी हो गया है। मंगलवार 25 सिंतबर 2018 को इस कंपनी की पहली बोर्ड बैठक लखनऊ में होनी है। इसी मीटिंग में कंपनी के अध्यक्ष की नियुक्ति, निदेशक मंडल के गठन व वित्तीय प्रारूप पर मुहर लगने की बात कही जा रही है।
यह भी पढ़ें

जेवर एयरपोर्ट के लिए किसानों को करना होगा ये काम

दरअसल, जेवर एयरपोर्ट को लेकर किसान और सरकार में मुआवजे को लेकर काफी मदभेद चल रहे थे। जिन्हें अब खत्म कर किसानों ने जमीन देने पर राजी हो गए हैं और इसके बाद अब जेवर एयरपोर्ट का रास्ता साफ हो चुका है। इसके साथ ही अब जेवर एयरपोर्ट के लिए कंपनी का गठन भी किया गया है। इस कंपनी की आज होने वाली मीटिंग की अध्यक्षता मुख्य सचिव करेंगे। इस मीटिंग में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण के सीईओ और नागरिक उड्डयन विभाग के प्रमुख भी हिस्सा लेंगे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को इसके लिए पत्र आ चुका है और इसमें मीटिंग व कंपनी क जिक्र किया गया है।
यह भी पढ़ें

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट: किसानों की सहमति के बिना जमीन लेगी योगी सरकार

बता दें कि इस कंपनी में चार सरकारी संस्थाएं शामिल हैं। वहीं कंपनी में चेयरमैन और 10 डायरेक्टर होंगे। बताया जा रहा है कि आज होने वाली इस मीटिंग में निआल के चेयरमैन की घोषणा की जा सकती है। इसके साथ ही कंपनी के 10 सदस्यीय निदेशक मंडल का भी ऐलान हो सकता है। इसके अलावा इस बोर्ड मीटिंग में कंपनी के वित्तीय प्रारूप पर भी चर्चा हो सकती है।
यह भी पढ़ें

यूपी के इस एयरपोर्ट से इन 45 जिलों के यात्री भर सकेंगे उड़ान, 2050 तक 10 करोड़ से ज्‍यादा यात्री पकड़ेंगे फ्लाइट

गौरतलब है कि जेवर एयरपोर्ट के निर्माण के लिए बनाई गई इस कंपनी में उत्तर प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग की 37.5 फीसदी हिस्सेदारी है। जबकि नोएडा प्राधिकरण की 37.5 फीसदी और ग्रेटर नोएडा व यमुना प्राधिकरण की 12.5-12.5 फीसदी हिस्सेदारी है। अभी तक प्रदेश सरकार इसके निर्माण के लिए 1500 करोड़ रुपये दे चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो