NHAI का बड़ा ऑफर, FASTag के साथ इस शर्त पर FREE में हाईवे पर चला सकेंगे गाड़ी

Highlights:

-Toll Booth पर सभी लाइनों पर Fastag अनिवार्य कर दिया गया है

-NHAI ने वाहन चालकों के लिए एक बड़े ऑफर का ऐलान किया है

-लुहारली समेत वेस्ट यूपी के सभी टोल प्लाजाओं पर भी इस बाबत जानकारी आ चुकी है

नोएडा। केंद्र सरकार द्वारा सभी नेशनल हाइवे (National Highway) पर 15 जनवरी से फास्टैग सिस्टम (Fastag System) लागू कर दिया गया है। जिसके बाद टोल बूथों (Toll Booth) पर सभी लाइनों पर फास्टैग (Fastag line) अनिवार्य कर दिया गया है। इस सबके बीच भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India, NHAI) द्वारा वाहन चालकों के लिए एक बड़े ऑफर का ऐलान किया है। जिसके बाद दादरी के लुहारली टोल प्लाजा समेत वेस्ट यूपी के सभी टोल प्लाजाओं पर भी इस बाबत जानकारी आ चुकी है।

यह भी पढ़ें : गाड़ी पर लगाना भूल गए FASTag तो नहीं देना होगा दोगुना Toll Tax, लोगों के लिए आई राहत भरी खबर

NHAI ने फास्टैग को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि यदि किसी टोल-प्लाजा पर फास्टैग रीड नहीं हो पाता है तो यात्रियों को फ्री में यात्रा करने का मौका मिलेगा। दरअसल, राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क निर्धारण और संग्रह संशोधन नियम 2018 GSR 427E 07.05.2018 की अधिसूचना के अनुसार वाहनों को टोल-फ्री यात्रा करने की अनुमति दी जाती है। अगर टॉल प्लाजा लेन में स्थापित फास्टैग मशीनें फास्टैग को स्कैन करने में विफल रहती हैं तो यात्री को फ्री में निकलने का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें : Toll Tax को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, FASTag लागू होने के साथ ही बदल गया एक और नियम

बता दें कि FASTag एक प्रीपेड रिचार्जेबल टैग सेवा है। जिसे वाहन पर लगाने पर टोल प्लाजा पर लगी मशीन दूर से स्कैन कर लेती है और चालक का समय बचता है। टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रोनिक माध्यम से पैसा कट जाता है। फास्ट टैग को अकाउंट से लिंक कराकर रिचार्ज किया जा सकता है। इतना ही नहीं, सरकार द्वारा फास्टैग से टोल टैक्स कटने पर छूट भी दी जा रही है।

Rahul Chauhan
और पढ़े
Web Title: If FASTag not read nhai will give free Trip
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।