scriptकार का हीटर चलाते वक्त बरतेंगे ये जरूरी सावधानी, तो खाली नहीं होगी जेब, आप भी रहेंगे फिट | how does car heater system work | Patrika News

कार का हीटर चलाते वक्त बरतेंगे ये जरूरी सावधानी, तो खाली नहीं होगी जेब, आप भी रहेंगे फिट

locationनोएडाPublished: Nov 15, 2018 04:08:18 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

हीटर चलाते वक्त कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो जल्द ही आपकी जेब खाली हो सकती है। इसके साथ ही आपकी सेहत भी पर असर पड़ता है।

car heater

कार का हीटर चलाते वक्त बरतेंगे ये जरूरी सावधानी, तो खाली नहीं होगी जेब, आप भी रहेंगे फिट

नोएडा। सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है और पिछले दिनों हुई बारिश के बाद तापमान में तेजी के गिरावट होने की संभावना जताई जा रही है। इस बीच कार में सफर करने वाले लोगों ने कार के हीटर भी शुरू कर दिए हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि हीटर चलाते वक्त कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो जल्द ही आपकी जेब खाली हो सकती है। इसके साथ ही आपकी सेहत भी पर असर पड़ता है।
यह भी पढ़ें

‘पाकिस्तानी शख्स’ ने हिंदुस्तानी व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर किया एेसा फाेटो, देखते ही भड़क गये लोग

दरअसल, सर्दियों के दिनों में लोग अक्सर कार को स्टार्ट करते ही हीटर भी चालू कर देते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। कारण, कार बंद होने के चलते उसका इंजन ठंडा हो जाता है। वहीं जब कार को स्टार्ट होने के बाद इंजन गर्म होने में कुछ समय लगता है। लेकिन इंजन चालू होने के साथ ही अगर हीटर भी चालू किया जाए तो इससे ईंधन की अधिक खपत होती है। जिसके चलते आपकी कार का फ्यूल टैंक जल्दी खाली हो जाएगा। इसलिए आगे से यह ध्यान रखें कि कार चालू करने के कुच समय बाद ही हीटर चलाएं। ताकि इंजन को गर्म होने का समय मिल सके।
यह भी पढ़ें

अगर आपके घर में है गैस गीजर तो हो सकता है ब्लास्ट

फ्रेश एयर मोड में कर लें हीटर

बता दें कि कार का हीटर एक रेडियेटर की तरह की जाली है और इसके अंदर से गर्म कूलेंट निकलता है। वहीं जब इस जाली पर ब्लोअर अंदर से एल्युमिनियम क्वायल पर हवा मारता है तो इससे हवा गर्म हो जाती है। आपने अक्सर महसूस किया होगा कि एक नियत तापमान आने के बाद वाहन के अंदर घबराहट सी होने लगती है। इसलिए कार में हमेशा हीटर को फ्रेश एयर मोड पर ही कर लेना चाहिए। इससे फ्रेश एयर भी अंदर आती रहेगी। वहीं अगर आप इंटरनल मोड पर हीटर को रखेंगे तो कार के अंदर की हवा गर्म होगी और कुछ ही देर में बहुत ज्यादा गर्मी लगने लगेगी। हालांकि अब ज्यादातर मोटर कंपनियों ने गाड़ियों में ऑटोमैटिक हीटर लॉन्च कर दिए हैं जो खुद ही तापमान के अनुसार सेट हो जाते हैं।
यह भी पढ़ें

अगर आपके घर में है गैस गीजर तो हो सकता है ब्लास्ट

हीटर चलाने के समय शरीर पर लगाएं क्रीम

यूं तो सर्दियों में ज्यादातर लोग क्रीम का इस्तेमाल करते ही हैं लेकिन कार में यदि आप हीटर चलाते हैं तो क्रिम को शरीर पर जरूर लगाए। कारण, ऐसा नहीं करने पर आपकी स्कीन रूखी हो सकती है और आपको इंफेक्शन भी हो सकता है। ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट विपिन वर्मा बताते हैं कि हीटर या ऐसी चलाने से पहले लोगों को कुछ सावधानी बरतनी चाहिए। इससे कार भी ठीक रहती है और लोगों के पैसे भी बचते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो