scriptसावधान: अगर मोबाइल में इन एप्स का करते हैं इस्तेमाल, कर दें तुरंत डिलीट, नहीं तो फंस जाएंगे आप | Google alert-145 mobile app is harmful for Android phones | Patrika News
नोएडा

सावधान: अगर मोबाइल में इन एप्स का करते हैं इस्तेमाल, कर दें तुरंत डिलीट, नहीं तो फंस जाएंगे आप

गूगल ने कुल 145 एप्स की सूची जारी की है जिन्हें मोबाइल से हटाने को कहा

नोएडाAug 17, 2018 / 12:21 pm

Ashutosh Pathak

apps

सावधान: अगर मोबाइल में इन एप्स का करते हैं इस्तेमाल कर दें तुरंत डिलीट, नहीं तो फंस जाएंगे आप

नोएडा। एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल कर रहे लोगों को अलर्ट जारी किया है। आप जानकर हैरान रह जाएंगे आपके मोबाइल से आपकी जानकारियां लीक हो रही हैं या कह सकते हैं कि उसे चोरी किया जा रहा है। लेकिन आप भी जानना चाहेंगे की आकिर कौन है जो आपकी पर्सनल जानकारियों को चुरा रहा है। दरअसल गूगल ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि इन दिनों कई एप ऐसे हैं जो यूजर्स के मोबाइल की जानकारियां लिक कर रहे हैं। गूगल ने उन एप के नाम भी जारी किए हैं और उन्हें तुरंत मोबाइल से डिलीट करने को कहा है।
गूगल ने वायरस से लैस 145 एप की सूची जारी की है। गूगल ने बताया है कि ये एप स्मार्टफोन के जरिये कंप्यूटर में प्रवेश कर यूजर्स के बैंक खाते, ईमेल और सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ी निजी जानकारियां चुरा सकते हैं। गूगल ने सलाह देते हुए कहा कि ऐसे एप को यूजर तुंरत अपने फोन से हटा दें। हालाकि गूगल का कहना है कि वायरस से लैस ये एप एंड्रॉयड फोन के लिए घातक ज्यादा तो नहीं हैं। लेकिन फोन को विंडोज कंप्यूटर से जोड़ने पर ये उसमें प्रवेश कर जाते हैं और सिस्टम की सभी गतिविधियों पर नजर रखने में सक्षम होते हैं और उन्हें पहचान लेते हैं। जिसके बाद हैकर बहुत ही आसानी ने बैंक खाते, क्रेडिट-डेबिट कार्ड, ईमेल और सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़े पासवर्ड सहित कई अलग-अलग तरह की निजी जानकारियां हासिल कर सकते हैं।
गूगल ने कुल 145 एप्स की सूची जारी की है जिन्हें मोबाइल से हटाने को कहा गया है। उनमें से कुछ इश प्रकार हैं…

हिजाब स्टाइल, विंग चुन, फेंसिंग टेक्नीक, लर्न टू ड्रॉ क्लोदिंग, योग मेडिटेशन, शू रैक, यूनीक टीशर्ट, मेन्स शूज, आइडिया ग्लासेज, फैशन मुस्लिम, ब्रेसलेट, क्लोदिंग ड्राइंग, मिनिमलिस्ट किचन, नेल आर्ट, आइस्क्रीम स्टिक, रूफ, चिल्ड्रन क्लोद्स, होम सीलिंग, पाला बाजू, लिविंग रूम, बुकशेल्फ, निटेड बेबी, हेयर पेंट, वॉल डेकोरेशन, पेंटिंग मेहंदी, बॉडी बिल्डर, कपल शर्ट्स, विंडो डिजाइन, बेबी रूम, मोटरट्रेल, टैटू नेम, कार गैराज, जैपनीज गार्डन, हाउस टेरेस, स्कर्ट डिजाइन जैसे कई एप्स को वायरस लैस और उनसे खतरा बताया है।

Home / Noida / सावधान: अगर मोबाइल में इन एप्स का करते हैं इस्तेमाल, कर दें तुरंत डिलीट, नहीं तो फंस जाएंगे आप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो