अगर आपके मुंह में हो गए हैं लाल रैशेज तो तुरंत लें डॉक्टर से सलाह, हो सकता है Corona का लक्षण

Patrika 1595435460

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी का कहर पूरी दुनिया में जारी है। माना जा रहा है कि कोरोना के मामले पिछले 5 महीने के मुकाबले जुलाई में ही दोगुनी तेजी से बढ़े हैं। भारत (Coronavirus Update) में पिछले 24 घंटों में 37 हजार 724 नए केस मिले हैं, जबकि 648 लोगों की जान गई है। कुल मिलाकर देश में कोरोना वायरस के केस 11 लाख 92 पहुंच गई है। वहीं 28,732 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के पीछे सबसे पहला कारण यह है कि इसे लेकर अभी तक कोई वैक्सीन (Coronavirus vaccine) नहीं सामने आई है, वहीं दूसरा कारण यह है कि कोरोना वायरस (Coronavirus Symptoms) हर दिन अपने नए-नए लक्षण (Coronavirus Symptoms) दिखा रहा है। हर दिन इसके लक्षणों में बदलाव देखा जा रहा है। इसी क्रम में कोरोना वायरस (Coronavirus new Symptoms) का एक और नया लक्षण सामने आया है। जिसमें पता चला है कि मुंह में लाल रैशेज (Red rashes) जैसे धब्बे नुमान निशान भी कोरोना वायरस के लक्षण (Coronavirus Symptoms) हो सकते हैं। यहां बात स्पेन में की गई स्टडी (New Study) में सामने आया है।

21 मरीजों में सामने आए एेसे लक्षण

मैड्रिड के रिसर्चर्स (Researchers of madrid) में पता चला कि 21 मरीजों की जांच की जिनके शरीर पर रैशेज हो गए थे। यह रिसर्च JAMA Dermatology में प्रकाशित हुई है। स्टडी के मुताबिक, एक तिहाई मरीज Enanthem से पीड़ित मिले। अक्सर पर इस बीमारी में मरीज के मुंह में चकत्ते जैसे निशान हो जाते हैं। वहीं इससे पहले इटली के मरीजों में भी ऐसे लक्षण पाए गए थे।

एक तिहाई लोगों के मुंह के ऊपरी हिस्से में दिखे निशान

रिसर्चर्स को यह भी पता चला कि जिन कोरोना मरीजों के हाथ और पैर पर रैशेज हुए हैं, उनमें से एक तिहाई लोगों के मुंह के ऊपरी हिस्से में भी निशान हो गए हैं।

12 से 14 दिनों में दिखाई देते हैं लक्षण

संक्रमित मरीज के शरीर में यह लक्षण 12 से 14 दिनों में दिखाई देते हैं और मुंह में व मुंह के ऊपरी सतह में धब्बे नुमा निशान मौजूद होते है।

डॉक्टर को करनी चाहिए जांच

मैड्रिड के रैमन वाई कैजल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल की टीम का कहना है कि डॉक्टरों को कोरोना मरीजों के मुंह की भी जांच करनी चाहिए ताकि पता लगाया जा सके कि उनमें ये लक्षण हैं या नहीं।

Related Stories