America: अलास्का में भूकंप के जोरदार झटके, सुनामी अलर्ट जारी किया

Patrika 1595424115

वाशिंगटन। अमरीका के उत्तरी पश्चिमी छोर पर स्थिति राज्य अलास्का में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 7.4 बताई जा रही है। अमरीका के भूगर्भीय सर्वेक्षण केंद्र के अनुसार भूकंप के आने से पहले कनाडा, उत्तर में अंटार्टिक महासागर, दक्षिण-पश्चिम में प्रशांत महासागर में सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

अमरीकी विभाग के अनुसार अलास्का प्रायद्वीप में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे भूकंप के केंद्र (Epicenter) से 200 मील अर्थात् 300 किलोमीटर के दायरे के भीतर क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। यह भूकंप जीएमटी के अनुसार बुधवार को 6 बजकर 12 मिनट पर एंकोरेज के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 500 मील दूर और पेरीविले के सुदूर बस्ती से लगभग 60 मील उत्तर पश्चिम की ओर से आया है।

बीते कुछ सालों में दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में ज्यादा भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बीते दिनों ये झटके अफगानिस्तान (Afghanistan) में महसूस किए गए हैं। यहां रविवार सुबह 5:28 बजे भूकंप आया, इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 दर्ज की गई है। अब तक इसके कारण हुए नुकसान का पता नहीं चल सका है।

अफगानिस्तान में दो दिन पहले हिंदुकुश (Hindukush) क्षेत्र में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मॉलजी ने इसके बारे में सूचना दी। इससे पहले 6 जुलाई को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के उत्तर पश्चिमी हिस्से में सोमवार को स्थानी समय के मुताबिक रात 8:40 बजे भूकंप के तेज झटके सामने आए। इसकी तीव्रता 4.6 तक मापी गई थी। भूकंप की गहराई सिर्फ 8 किमी बताई गई है। इसके कारण शहर में काफी तेज झटके महसूस किए गए।

Related Stories