16 साल के एक बच्चे ने हैक कर दिया एप्पल का सर्वर , जानिए क्यों

Patrika 1534510053

नई दिल्ली। आईफोन और आईपेड बनाने वाली कंपनी एप्पल दुनिया की सबसे अमीर और बड़ी कंपनीयों में शुमार है। हाल ही में आये आंकड़ो के मुताबिक एक ट्रिलियन डॉलर यानी की लगभग 68,620 अरब रुपए के साथ एप्पल यूएस की सबसे बड़ी कंपनी बन गई थी। एप्पल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है तो उसकी सुरक्षा के बारे में आप अंदाजा लगा सकते है । टेक्नोलॉजी की कंपनी एप्पल का सर्वर काफी सुरक्षित है और इसके डेटा लीक करना बच्चों का काम नहीं है। लेकिन हाल ही में आई खबर के मुताबिक एक 16 साल के बच्चे ने एप्पल के सर्वर को हैक कर 90 जीबी डाटा चोरी कर लिया।


16 साल के बच्चे ने हैक किया एप्पल का सर्वर
एप्पल की सुरक्षा काफी कड़ी है। इसके सर्वर को हैक करना बड़े-बड़े मशहूर हैकर्स के बस की बात नहीं है। पहले कई बार हैकर एप्पल के सर्वर को हैक करने की कोशिश कर चुके है और पूरी तरह से नाकाम ही रहे है। लेकिन जब 16 साल के एक नाबालिग ने इसे हैक करने की कोशिश की तो वो इसमें कामयाब रहा।


पकड़ा गया नाबालिग
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस नाबालिग ने काफी चालाकी से सर्वर को हैक किया था। इतना ही नहीं इसने अपनी पहचान छुपाने की पूरी कोशिश तक की थी। लेकिन इसकी पहचान की जा चुकी हैं। ये बच्चा आस्ट्रेलिया का है। वहां की पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है। हैकिंग के दौरान अपनी पहचान छिपाने के लिए बच्चे ने वीपीएन का इस्तेमाल किया। हालांकि एप्पल ने उसके लैपटॉप के सीरियल नंबर की पहचान कर ली है। इसके बाद पुलिस ने दो लैपटॉप, हार्ड ड्राइव और मोबाइल बरामद किए हैं। नाबालिग होने के कारण बच्चे की पहचान के बारे में बताया नहीं जा रहा है। पुलिस ने नाम को उजागर करने से इंनकार कर दिया है।


एप्पल के साथ काम करने के लिए हैक किया सर्वर
बच्चे ने सर्वर से डाटा चोरी करने के बाद फाइल को हैक, हैक, हैक नाम से सर्वर पर एक फोल्डर भी बनाया और डाटा को रीस्टोर भी कर दिया। हैक करने के बाद उसने कुछ कीज भी निकाले और यूजर्स का लॉगिन व पासवर्ड भी देखे। हलांकि अभी यह साफ नहीं है कि उसने किस-किस प्रकार के डाटा चारी किए। इस हैकिंग के मामले पर बच्चे के वकील ने कहा है कि वह एप्पल करा बहुत बड़ा फैन है और कंपनी में काम करना चाहता है। हालांकि एप्पल इस मामले को सनसना बनने देना नहीं चाहता है और अभी तक कोई बयान भी नहीं दिया है। फिलहाल बच्चे को कोर्ट ने दोषी करार दिया है, हालांकि सजा का ऐलान अभी तक नहीं किया गया है।

Related Stories