बड़ी खबर: आरबीआई का 5, 10, 100 रुपए के नोटों को लेकर आया यह बयान

Patrika 1611613173

नई दिल्ली। बीते कुछ दिनों से 5, 10, 100 रुपए के नोटों को लेकर आ रही खबरों पर आज एक ट्वीट से विराम लगा दिया है। जिससे उन लोगों को काफी राहत मिली है, जिनके पास ऐसे नोटों की भरमार है। आरबीआई ने साफ कर दिया है कि इन तीनों की करंसी के नोटों को प्रचलन से बाहर नहीं किया जाएगा। मीडिया में नोटों के बंद होने की चल रही खबरें पूरी तरह से निराधार हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से अपने ट्वीट में क्या कहा गया है।

रिजर्व बैंक ने किया ट्वीट
भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोटों को वापस लेने की खबरों का सोमवार को खंडन कर दिया। आरबीआई ने एक ट्वीट में कहा कि भविष्य में 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के नोटों की पुरानी सीरीज के सर्कूलेशन से बाहर करने की खबरें चल रही हैं। यह स्पष्ट किया जाता है कि ये खबरें गलत हैं। रिजर्व बैंक ने जुलाई 2018 में लैवेंडर रंग के 100 रुपए के नये नोट जारी करते हुए कहा था कि पहले जारी किये गये 100 रुपए के नोट भी प्रचलन में बने रहेंगे।

- Gold And Silver Price: सोना और चांदी हुआ महंगा, जानिए कितने हो गए हैं दाम

चल रही थी यह खबर
बीते कुछ दिनों से खबर चल रही है कि 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोटों को प्रचलन से बाहर करने की तैयारी कर रहा है। मीडिया रिपोट्र्स में इस बात का दावा किया जा रहा था कि मार्च के महीने के बाद यह तमाम नोट बंद कर दिए जाएंगे। इसके लिए पूरा प्रोसेस फॉलो किया जाएगा। यह खबर सबसे पहले साउथ इंडिया की वेबसाइट में प्रकाशित हुई थी। जिसके बाद नॉर्थ इंडिया की मीडिया इसे फॉलो किया।

Related Stories