Budget 2021: टीवी-फ्रिज समेत महंगे हो सकते हैं ये इलेक्ट्रिाॅनिक आइटम्स, आयात शुल्क बढ़ाने की तैयारी

Patrika 1611611488

नई दिल्ली। अगर आप मोबाइल, फ्रिज या टीवी खरीदने की सोच रहे हैं तो इनकी खरीदारी अभी कर लीजिए। क्योंकि 1 फरवरी को बजट पेश होने के बाद इनकी कीमतों में इजाफा हो सकता है। दरअसल सरकार घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के मकसद से बाहर से मंगाए जाने वाले इलेक्ट्राॅनिक कंपोनेंट्स पर लगने वाले आयात शुल्क में 5 से 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर सकती है। ऐसे में इलेक्ट्राॅनिक सामान महंगे हो सकते हैं।

पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत के तहत घरेलू सामानों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए ऐसा किया जाएगा। इससे स्वीडन की फर्नीचर कंपनी आइकिया और एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला पर असर पड़ सकता है। हाल ही में टेस्ला ने भारत में आने को लेकर अपनी तैयारियों के बारे में बताया था।

मालूम हो कि लाॅकडाउन के दौरान मोदी सरकार ने भारत की लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के टैक्स लगाना अनिवार्य किया है। इससे पहले पिछले साल भारत ने फुटवियर्स, फर्नीचर, खिलौने एवं इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स समेत कई अन्य वस्तुओं पर 20 फीसदी तक आयात शुल्क बढ़ाया था। सूत्रों के मुताबिक इस बार वित्त मंत्री बजट में स्मार्टफोन्स, इलेक्ट्रॉनिक कम्पोनेन्ट और अप्लायंसेस समेत करीब 50 आइटम्स पर इम्पोर्ट ड्यूटी लगा सकती हैं।

Related Stories