न्यूजीलैंड ने अमरीकी राजनयिक को निकाला

World

 न्यूजीलैंड ने एक मामले में पुलिस जांच को लेकर अमरीकी राजनयिक से पूछताछ की अनुमति नहीं मिलने के बाद उन्हें देश से निष्कासित कर दिया है। अमरीकी अधिकारियों ने भी उनके देश से निकलने की पुष्टि की है। 

वेलिंगटन. न्यूजीलैंड ने एक मामले में पुलिस जांच को लेकर अमरीकी राजनयिक से पूछताछ की अनुमति नहीं मिलने के बाद उन्हें देश से निष्कासित कर दिया है। अमरीकी अधिकारियों ने भी उनके देश से निकलने की पुष्टि की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजनयिक कथित तौर पर 12 मार्च को हुई एक घटना में संलिप्त रहे हैं। पुलिस इस मामले में उनसे पूछताछ करना चाहती थी, लेकिन वेलिंगटन स्थित अमरीकी दूतावास ने राजनयिक को प्राप्त विशेष छूट के तहत इसकी अनुमति नहीं दी। इसके बाद न्यूजीलैंड के प्रशासन ने अमरीका से उस शख्स को हटाने के लिए कहा। उल्लेखनीय है कि अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा नियुक्त स्थाई राजदूत को जनवरी में वापस बुलाए जाने के बाद न्यूजीलैंड में अमरीका का कोई स्थाई राजदूत नहीं है।

अमरीका का कुछ भी कहने से इनकार
पुलिस मामले की जांच जारी रखे हुए है। वहीं, वेलिंगटन स्थित अमरीकी दूतावास ने कहा है कि वह इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं करेगा, क्योंकि इस पर फिलहाल जांच चल रही है। हालांकि, बयान में यह भी कहा गया है कि हम अपने कर्मचारियों को लेकर ऐसे किसी भी परामर्श को गंभीरता से लेते हैं, जो उनके आचरण के उन उच्च स्तरीय मानदंडों से जुड़ा है, जिसकी अपेक्षा अमरीकी सरकार के कर्मचारियों से की जाती है।

Web Title "New Zealand expelled US diplomat amid police inquiry "

Rajasthan Patrika Live TV