राहुल के स्वदेश लौटने पर होगी उप्र में कांग्रेस की हार के कारणों की समीक्षा

Political

उन्होंने आगे कहा कि इसके अलावा उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में हाल में हुए विधानसभा चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन की भी समीक्षा होगी

नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के विदेश से लौटने पर उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार तथा समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ हुए गठबंधन पर मंथन किया जाएगा। पार्टी प्रवक्ता पी एल पुनिया ने सोमवार को संसद भवन परिसर में प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि गांधी विदेश में हैं। उनके स्वदेश लौटने पर पार्टी के वरिष्ठ नेता उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की हार के कारणों तथा सपा के साथ किए गए गठबंधन की गहन एवं विस्तृत समीक्षा करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि इसके अलावा उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में हाल में हुए विधानसभा चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन की भी समीक्षा होगी। उल्लेखनीय है कि राहुल 23 मार्च को स्वदेश लौटेंगें। वह अमरीका में ईलाज करा रहीं अपनी मां एवं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को लाने गए हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है। सपा के साथ गठबंधन करके 100 सीटों पर चुनाव लडऩे वाली पार्टी को मात्र नौ सीटें मिली हैं, जबकि पिछले विधानसभा में उसके 11 सदस्य थे।

उत्तराखंड में सत्तारूढ़ रही कांग्रेस को भाजपा के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। गोवा और मणिपुर में वह सबसे बड़े दल के उभर कर सामने आई थी। इसके बावजूद भाजपा ने इन दोंनों राज्यों में सऱकारें बना ली। हालांकि पार्टी के लिए पंजाब से अच्छी खबर आई और वहां कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बन गई है।


संसद में बोले मोदी, आखिर भूकम्प आ ही गया
नई दिल्ली/नोएडा। संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देते हुए प्रधानमन्त्री ने राहुल गांधी पर करारा प्रहार किया। उन्होंने राहुल के च्मैं बोलूंंगा तो भूकम्प आ जाएगाज् वाले बयान के सहारे राहुल पर निशाना साधा और कहा कि आखिर भूकम्प आ ही गया। बता दें कि सोमवार रात 10:35 पर 5.8 तीव्रता का भूकम्प आया भी था, जिसका केंद्र पिथौरागढ़ के आसपास था। हलांकि इस भूकम्प से कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ।

पीएम ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि जब भूकम्प आया था, तब वे भी सोच रहे थे कि आखिर ऐसा क्या गलत हुआ कि धरती मांं नाराज हो गई। इसके पूर्व सत्र में राहुल गांधी ने संसद के बाहर यह आरोप लगाया था कि उन्हें संसद में उन्हें बोलने नहीं दिया जा रहा है, लेकिन जब वे संसद में बोलेंगे तो भूकम्प आ जाएगा। उन्होंने कहा कि उनके पास पीएम के खिलाफ सीधे भ्रष्टाचार में लिप्त होने के सबूत हैं। बाद में राहुल गांधी ने पीएम पर सहारा की डायरियों के सहारे हमला बोला। डायरी में कुछ नोट के सहारे उन्होंने बताया कि सहारा परिवार ने सीधे मोदी को पैसे उपलब्ध करवाए हैं।

बता दें कि यह मामला प्रसिद्ध वकील प्रशांत भूषण के द्वारा सुप्रीम कोर्ट में उठाया गया था। उन्होंने सहारा डायरियों में मोदी सहित कुछ राजनेताओं के नाम के आगे पैसे के लेनदेन को भ्रष्टाचार बताया था और कहा था कि पीएम के ऊपर भ्रष्टाचार का मुकदमा चलाया जाना चाहिए। हालांकि कोर्ट ने इस आधार को पीएम पद पर बैठे व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए पर्याप्त आधार नहीं माना। राहुल इन्हीं लेनदेन को लेकर पीएम पर हमला कर रहे थे और उन्होंने कहा कि अगर वे बोलेंगे तो भूकम्प आ जाएगा। आज पीएम ने संसद में राहुल के उसी बयान के सहारे कांग्रेस पर हमला किया। 

Web Title "Cong will review defeat in UP election after Rahul returns back from US "

Rajasthan Patrika Live TV