जेएलएफ में इस लेखक ने कहा, हिन्दी मरती है तो मरने दो

Kamal Rajpoot

Publish: Jan, 19 2017 08:07:00 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India

कार्यक्रम के आखिरी में दर्शकों की ओर से स्वानंद और मानव कौल से कुछ सवाल किए गए। दोनो लेखकों से कई सारे सवाल-जवाब दिए।

जयपुर। जयपुर लिट फेस्ट के10 सीजन का गुरुवार को शानदार आगाज हो गया है। इस पांच दिवसीय समारोह के पहले दिन शाम के सेशन में लेखक और अभिनेता मानव कौल की पुस्तक 'कितना कुछ जीवन' को लॉन्च किया गया। इस मौके पर बॉलीवुड के जाने माने गीतकार स्वानंद किरकिरे भी उनके साथ मौजूद थे। इस सेशन में स्वानंद और मानव के साथ सत्यानंद निरुपम संवाद कर रहे थे। इस दौरान सत्यानंद ने दोनो लेखकों से कई सारे सवाल-जवाब किए। दोनों ने हर सवाल का बेबाकी से जवाब दिया और दर्शकों से तालियां बटोरी। कार्यक्रम के आखिरी में दर्शकों की ओर से स्वानंद और मानव कौल से कुछ सवाल किए गए, जिनमें दर्शक दीर्घा में बैठी एक लड़की ने हाशिए पर जा रही हिन्दी भाषा पर सवाल किया तो स्वानंद और मानव ने जो जवाब दिया उसे जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे। 

मानव कौल का वीडियो यहां देखें


जी हां, उस लड़की ने मानव कौल से कुछ इस तरह सवाल किया कि आज के समय में हमारे देश में पश्चिमी भ्भाषाओं को दबदबा बढ़ता जा रहा है। पश्चिमी भाषाओं ने हमारी हिन्दी भाषा को हाइजैक कर लिया और आज हम वाट्सएप पर भ्भी हिन्दी शब्दों को अंग्रेजी में लिखते हैं। हमारी मातृभाषा हिन्दी अपनी पहचान खोती जा रही है और हम इसे बचाने के लिए क्या कर सकते है, इस बारे में आपके क्या विचार हैं ? इस सवाल का मानव कौल ने दो टूक शब्दों में जवाब देते हुए कहा,  इस बारे में मेरे विचार अच्छे नहीं है। मानव ने कहा, मेरा मानना यह है कि अगर हिन्दी मरती है, तो उसे मरने दो।

हिन्दी को बचाए रखना हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं है। आपको जो अच्छा लगता है वो पढि़ए और जो अच्छा नहीं लगता है उसे बिल्कुल मत पढि़ए। मानव का मानना है जब कोई चीज खत्म होगी, तभी उसकी जगह एक नई चीज आएगी और हिन्दी कोई अपंग नहीं है। सब अपने-अपने में मस्त है। उन्होंने आगे कहा कि आपको वही भाषा बोलनी चाहिए, जो आपको अच्छी लगती है। मानव कौल के इस जवाब पर प्रसिद्ध गीतकार स्वानंद किरकिरे ने भी सहमति जताई। किरकिरे ने कहा कि यदि कोई भाषा मर रही है, तो उसे मर जाना चाहिए। 


गौरतलब है कि इन सवाल जवाबों के बीच एक पेचीदा सवाल यह खड़ा होता है कि जिस आडियंस ने बड़ी उत्सुकता के साथ हिन्दी भाषा के ऊपर सवाल पूछा था उसका इन बॉलीवुड स्टार्स के पास क्या कोई दूसरा जवाब नहीं था। उनके इस जवाब से आडियंस में मायूसी भी देखी गई। कई लोग तो उनके इस जवाब पर सवाल खड़े करते हुए दिखाई दिए। 'हिन्दी मरती है तो मरने दो' इस सवाल को जवाब किस हद तक आपकों सही लगता है ? लाइक, कमेंट और शेयर कर दें अपनी राय।

Rajasthan Patrika Live TV