पौधों के साथ पैसा भी दे रहा ये विभाग, यहां मिल रहे पैसे वाले पौधे

Lalit kostha

Publish: Mar, 21 2017 10:20:00 (IST)

Jabalpur, Madhya Pradesh, India

वानिकी दिवस आज- वन विभाग पौधों के साथ प्रोत्साहन राशि भी दे रहा है, इन शर्तों पर मिलेगा लाभ

जबलपुर। खेती को लाभ धंधा बनाने की बात सरकार आए दिन करती रहती है, लेकिन अब इसे कुछ हद तक साकार भी करने जा रही है। दरअसल खेती के साथ वानिकी के प्रति किसानों को आकर्षित करने के लिए वन विभाग ने एक नई योजना तैयार की है। जिसके अंतर्गत पौधों के साथ उनके रख रखाव के लिए पैसा भी दिया जाएगा। जानकारों के अनुसार खेती के साथ वानिकी के जरिए तरक्की का सपना देख रहे प्रगतिशील किसानों के लिए सुनहरा अवसर है। वन विभाग ने कृषि वानिकी से कृषक समृद्धि योजना शुरू की है। इसमें मुफ्त में पौधे मुहैया कराए जाएंगे और प्रोत्साहन राशि पहले की अपेक्षा अधिक दी जाएगी। 

यह सुविधा सिर्फ उन्हीं किसानों को प्राप्त होगी जो मई से पहले पंजीकरण करा लेंगे। पीसीसीएफ मप्र डॉ. अनिमेष शुक्ला ने योजना के प्रचार-प्रसार और मांंग के अनुसार प्रजातिवार पौधे मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। न्यूनतम 50 और अधिकतम 50 हजार पौधे दिए जाएंगे। हितग्राही को वन विभाग की ओर से पहले वर्ष 15 और दूसरे वर्ष 10 रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। पंजीकरण के बाद निजी भूमि में लगाए पौधे परिपक्व होने पर उन्हें काटने में वन विभाग को  सिर्फ सूचना देनी होगी। अगर पेड़ की प्रजाति में टीपी की आवश्यकता होगी तो परिवहन की अनुमति भी मिलेगी।


बनेगी नर्सरी
राज्य वन अनुसंधान संस्थान परिसर, पोलीपाथर स्थित वन अनुसंधान व विस्तार की नर्सरी को पर्यावरण पर्यटन केन्द्र रूप में विकसित किया जा रहा है। ईको सेंटर के तौर पर नर्सरी में टहलते हुए प्रजातियों के पौधे देखने और गार्डन में बैठने सहित बुनियादी सुविधाएं होंगी।  

कृषि वानिकी से कृषक समृद्धि योजना में सामान्य वन मंडल में पंजीकरण कराने वाले किसानों को प्रजातिवार पौधे दिए जाएंगे।  जल्द ही बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध की जाएंगी।
- रजनीश पांडेय, एसडीओ, ईको सेंटर 

Web Title "Plants with money free of cost in jabalpur "

Rajasthan Patrika Live TV