पशु पालन विभाग अन्य विभागों में अव्वल, कमिश्नर ने थपथपाई पीठ 

devendra awadhiya

Publish: Mar, 17 2017 10:35:00 (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

योजनाओं में दिए गए लक्ष्यों की फरवरी माह में ही शत प्रतिशत उपलब्धि पर कमिश्नर देंगे अधिकारी एवं कर्मचारियों को प्रशंसा पत्र

होशंगाबाद.  जिले का पशु पालन विभाग अन्य विभागों की तुलना में योजनाओं का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन कर रहा है। विभाग ने फरवरी माह में ही दिए गए लक्ष्यों को पूरा कर शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल की है। इसके लिए कमिश्नर उमाकांत उमराव ने विभाग की प्रशंसा करते हुए अधिकारी-कर्मचारियों की पीठ थप-थपाई है। जल्द ही प्रशंसा पत्र भी दिए जाएंगे।

इन्हें मिलेंगे प्रशंसा पत्र
कमिश्नर ने बताया कि पशु चिकित्सा विभाग से अन्य विभागों को भी प्रेरणा लेकर योजनाओं के लक्ष्य को सौ फीसदी पूरा करने को कहा गया है। विभाग की इस उपलब्धि पर संयुक्त संचालक डॉ. वर्मा, उप संचालक डॉ. सीएम शुक्ला, पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय अग्रवाल व अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी गण को प्रशंसा पत्र दिए जा रहे हैं।

इन कार्यों से अव्वल रहा विभाग
पशुपालन विभाग ने कृत्रिम गर्भाधान योजना अंतर्गत दिए गए वार्षिक लक्ष्य 42 हजार 700 के तुलना में 51 हजार 486 का लक्ष्य हासिल किया जो कि 131 प्रतिशत उपलब्धि है। विभाग ने कृत्रिम गर्भाधान से वत्सोत्पादन में दिए गए वार्षिक लक्ष्य 21 हजार 48 के विरूध 21 हजार 784 का लक्ष्य प्राप्त किया जो कि 103 प्रतिशत की उपलब्धि है। पशुओं के टीकाकरण में पशुपालन विभाग ने 171 प्रतिशत की उपलब्धि लक्ष्य के विरूध प्राप्त की। टीकाकरण में 4 लाख 35 हजार पशुओं के टीकाकरण का लक्ष्य शासन से प्राप्त हुआ था। पशुपालन विभाग ने फरवरी 2017 में ही 7 लाख 23 हजार 351 पशुओं का टीकाकरण कर दिया है। जबकि मार्च माह अभी शेष है। बंधियाकरण योजना के तहत 6 हजार पशुओं के बंधियाकरण का लक्ष्य के विरूध 6 हजार 146 पशुओं का बंधियाकरण कर 112 प्रतिशत की उपलब्धि हासिल की गई। पशु उपचार के तहत 2 लाख 30 हजार पशुओं के उपचार लक्ष्य के विरूध 2 लाख 47 हजार 49 पशुओं का उपचार फरवरी माह तक कर लिया गया ।

Web Title "Animal Husbandry Department tops in other departments "

Rajasthan Patrika Live TV